Home स्वास्थ राजमा खाने के भी होते हैं अपने फायदे

राजमा खाने के भी होते हैं अपने फायदे

48
0

राजमा लगभग हर भारतीय घर में बनने वाली एक आम सी डिश है, लेकिन इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ उतने ही खास है। आमतौर पर लोग केवल स्वाद के लिए इसका सेवन करते हैं, पर इसके सेवन से स्वाद के साथ-साथ आपको कई तरह के पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइडेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है। इतना ही नहीं, इसका सेवन करने से व्यक्ति कई तरह की गंभीर बीमारियों से स्वयं को बचा सकता है। तो चलिए जानते हैं राजमा खाने के कुछ लाजवाब फायदों के बारे में−

राजमा वजन कम करने में सहायक है। दरअसल, इसमें मौजूद फाइबर वजन कम करने में अहम हिस्सा निभाता है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से कैलोरी भी कम मिलती है। इस प्रकार आप लिमिटेड कैलोरी में हेल्दी भोजन करते हैं और आपका वजन नियंत्रित होता है।

आज के समय में लोगों को कम उम्र में ही कई तरह की हद्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन राजमा का सेवन इन समस्याओं से दूर रखता है। इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम बैड कोलेस्टॉल को नियंत्रित करता है और गुड कोलेस्टॉल को बढ़ाता है।

राजमा सिर्फ आपके दिल का ही ख्याल नहीं रखता, बल्कि यह दिमाग के लिए भी फायदेमदं है। इसमें कई तरह के विटामिन जैसे विटामिन के और विटामिन बी पाया जाता है, यह विटामिन्स मस्तिष्क की कोशिकाओं की कार्यप्रणाली को बेहतर तरीके से काम करने के लिए प्रेरित करते हैं। वहीं इसमें मौजूद थियामिन दिमागी कार्यक्षमता बढ़ाने के साथ−साथ अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसी मानसिक बीमारियों से भी व्यक्ति को दूर रखती है। इसके अतिरिक्त इसमें फोलेट और मैग्नीशियम भी होता है, जिसके कारण व्यक्ति को माइग्रेन जैसी मस्तिष्क की समस्या से भी आराम मिलता है।