Home समाचार दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स बने PM मोदी, ट्रंप-पुतिन को पछाड़ा

दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स बने PM मोदी, ट्रंप-पुतिन को पछाड़ा

34
0

दुनिया ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोहा माना है. ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में रीडर्स ने पीएम मोदी को साल 2019 में दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स चुना है. इस पोल में दुनिया के अन्य ताकतवर नेताओं जैसे व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग को भी जगह दी गई थी, लेकिन पीएम मोदी ने सभी को पछाड़कर एक नंबर पर जगह बनाई है. ब्रिटिश हेराल्ड के एक पोल में 25 से ज्यादा हस्तियों को शामिल किया गया है.

बताया जाता है कि दुनिया के सबसे ताकत वर शख्स का चुनाव करने के लिए केवल वोटिंग की आम प्रक्रिया का ही इस्तेमाल नहीं किया गया. ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स को वोट करने के लिए वन टाइम पासवर्ड दिया जाता था. इसका मकसद ये था कि कोई भी व्यक्ति एक से ज्यादा बार किसी भी नेता के लिए वोट नहीं कर सकेगा. हैरानी की बात ये है कि वोटिंग के दौरान साइट क्रैश हो गई, क्योंकि वोट करने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोग आ गए थे.

View image on Twitter

ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स के वोट में पीएम मोदी को सबसे ज्यादा 30.9 प्रतिशत वोट मिले. वह अपने प्रतिद्वंद्वी नेता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से काफी आगे थे. इस पोल में व्लादिमीर पुतिन को 29.9 प्रतिशत वोट मिले. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 21.9 प्रतिशत वोट मिले. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 18.1 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन के जुलाई संस्करण के कवर पेज पर भी प्रकाशित की जाएगी. यह एडिशन 15 जुलाई को रिलीज होगा.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिली दूसरी सफलता के बाद उनका कद दुनिया में काफी बढ़ गया है. पुलवामा हमले के बाद जिस तरह से प्रधानमंत्री मोदी ने एयर स्ट्राइक का फैसला लिया उससे दुनिया उन्हें ताकतवर नेता मानती है.