Home स्वास्थ जिम करने के साथ इन्हें भी खाएं, वजन घटाने में मददगार साबित...

जिम करने के साथ इन्हें भी खाएं, वजन घटाने में मददगार साबित होंगे ये 5 फल

66
0

मोटापा आज के समय की एक बड़ी समस्या है. ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान हैं. खासतौर पर शहरी लोग. मोटापा कम करने के लिए बहुत से लोग जिम में खूब पसीना बहाते हैं लेकिन फिर भी उनका मोटापा कम नहीं होता है. जानते हैं क्यों? क्योंकि एक्सरसाइज से ज्यादा जरूरी खाने-पीने की आदतों में सुधार करना है.

गलत खानपान, गलत समय पर खाना और जरूरत से ज्यादा खाना आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है. बहुत से लोग वजन कम करने के लिए फलों में शुगर ज्यादा होने की वजह से उन्हें अपनी डाइट से बाहर रखते हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं है. फलों में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो आपके लिए बेहद जरूरी हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे जिनसे आपको बहुत सारे पोषक तत्व मिलेंगे और साथ ही आपके वजन को कम करने में मदद भी करेंगे.

आड़ू

आड़ू में ज्यादा कार्ब नहीं होता. 100 ग्राम आड़ू में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा आड़ू का ग्लाइकेमिक इंडेक्स भी कम होता है. ये वजन घटाने के लिए काफी उपयोगी है.

खरबूज 

खरबूज तो आप खूब खाते ही होंगे. खरबूज वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. जो लोग वजन कम करने में लगे हैं वो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 100 ग्राम खरबूज में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है.

स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी वजन घटाने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी में बहुत कम कार्ब होते हैं. यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर डेटा (USDA) के मुताबिक 100 ग्राम स्ट्राबेरी में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इससे काफी आसानी से वजन कम किया जा सकता है.

तरबूज

तरबूज सुनकर तो कई लोगों के मुंह से पानी ही आ जाता है. क्या आप जानते हैं कि तरबूज भी वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है. तरबूज भी एक ऐसा फल है जिसमें बहुत कम कैलोरी होती है. USDA के अनुसार, 100 ग्राम तरबूज में केवल 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.

ब्लैकबेरी 

जिनको वजन घटाना है वो ब्लैकबेरी भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए एक चीज का ध्यान रखना होगा कि इसका सेवन कभी किसी चीज के साथ या किसी चीज में मिलाकर न करें. 100 ग्राम ब्लैकबेरीज में केवल 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है.