Home देश इंडिया में ये काम हैं गैर कानूनी, हो सकती है जेल !

इंडिया में ये काम हैं गैर कानूनी, हो सकती है जेल !

52
0

इस बात को तो हम सब जानते हैं कि हर देश का अपना अलग कानून होता है और वहां पर रहने वालों का उसे मानना ही होता है । आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे है जिनको करने से आपको जेल हो सकती है । आज हम आपको कुछ ऐसा ही बताने जा रहे हैं जिसको जानकर आप भी चौंक जाएंगे । बताया जा रहा है कि, साल 1948 के फैक्ट्रीज एक्ट के मुताबिक, महिला का रात में फैक्ट्रीज में काम करना गैरकानूनी है । लेकिन आजकल की लडकियां तो रात को कॉल सेंटरों में बिना की कानून की परवाह किए काम करती है ।

भारत में ज्यादातर लोगों को पतंग उड़ना पसंद है । खासकर बसंत पंचमी के मौके पर । लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये भी गैरकानूनी है । 1934 के इंडियन एयरक्राफ्ट एक्ट के मुताबिक, जैसे आपको प्लेन उड़ाने के लिए लाइसेंस चाहिए । वैसे ही पतंग उड़ाने के लिए भी लाइसेंस दिया जाता है । इसका मतलब है कि यदि आपको पतंग उडानी है तो आपको भी लाइसेंस की आवश्यकता होगी ।

प्रॉस्टिट्यूशन के लिए हमारे देश में कोई कानून नहीं है । लेकिन उसकी दलाली करना गैरकानूनी माना जाता है । साल 1948 के फैक्ट्री लॉ के मुताबिक, जहां भी वर्कर काम करते हैं उनके लिए फ्लोर पर निश्चित संख्या में थूकने के लिए पीकदान होने का कानून है । खुदकुशी करना भारत में गैनकानूनी है । अगर आप खुदकुशी के प्रयास करते हुए मर गए तो आप कानूनी पचड़े से बच जाएंगे, लेकिन यदि आप बच गए तो आईपीसी की धारा 309 के तहत आप पर कानून तोड़ने का मुकदमा चल सकता है ।

साल 1948 के डेंटिस्ट एक्ट में चैप्टर पांच के मुताबिक, रास्ते में किसी भी झोलाछाप डॉक्टर से दांत नहीं निकलवाएं, हालांकि डेंटिस्ट जिस चीज के पांच हजार लेता है, वहीं काम झोलाछाप डॉक्टर 150 में करता है । लेकिन फिर भी सेफ नहीं है ।