Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें आम आदमी के लिए राहत! 4 दिन बाद सस्ती हुई पेट्रोल-डीजल की...

आम आदमी के लिए राहत! 4 दिन बाद सस्ती हुई पेट्रोल-डीजल की कीमत

85
0

चार दिन बाद आज बदली पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें. आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 6 पैसे और डीजल 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है. पेट्रोल-डीजल के दाम में ये गिरावट चलते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Price) के दाम लगातार गिर रहे है. पिछले दो महीने में ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) की कीमतें 13 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गई है.

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है, जबकि राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में डीजल का भाव 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. कोलकाता में डीजल की कीमतों में 4 पैसे की कटौती की गई है.

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 71.95 रुपये, 77.62 रुपये, 74.66 रुपये और 74.75 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर ग्राहकों को चारों महानगरों में डीजल के लिए क्रमश: 65.20 रुपये, 68.36 रुपये, 67.59 रुपये और 68.89 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं. पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है. इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है. पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं. गुरुवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में कमजोरी के साथ कारोबार दर्ज किया गया. WTI क्रूड और ब्रेंट क्रूड में करीब आधा फीसदी की कमी आई है इसके साथ क्रमश: 55.50 डॉलर प्रति बैरल और 60 डॉलर प्रति बैरल के करीब करोबार होते हुए देखा गया.

SMS कर जानें नया भाव
अपने शहर के दाम आप रोजाना ऐसे चेक कर सकते हैं. SMS के जरिए उपभोक्ता किसी विशेष रजिस्टडर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जांच कर सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा. इंडियन ऑयल ग्राहक RSP<डीलर कोड> 92249 9 2249 को भेज सकते हैं. बीपीसीएल ग्राहकों को RSP<डीलर कोड> 9223112222 पर भेजना होगा. एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE<डीलर कोड> 9222201122 पर भेजना होगा.