Home समाचार राजस्थान पुलिस की गिरफ्त में पाकिस्तानी कबूतर, पंखों पर लिखा है ये...

राजस्थान पुलिस की गिरफ्त में पाकिस्तानी कबूतर, पंखों पर लिखा है ये अजीब संदेश

48
0

 कहते हैं किसी जमाने में कबूतर संदेश वाहक हुआ करते थे। ऐसा ही एक कबूतर इन दिनों राजस्थान पुलिस की गिरफ्त में है। पुलिस उसकी जांच करने में जुटी है। एक एसआई और दो सिपाही कबूतर की सुरक्षा में तैनात हैं। आशंका है यह कबूतर पाकिस्तान की तरफ से भेजा गया है।

बता दें कि भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के श्री करणपुर थाना इलाके में सीमा क्षेत्र से महज दो किमी दूर गांव 61 एफ निवासी सुखदेव सिंह बावरी को शनिवार सुबह खेत में पेड़ के नीचे यह कबूतर मिला था। सूचना पाकर पहुंचे सीमा सुरक्षा बल अधिकारियों व पुलिस ने मामले की जांच की और उसी शाम कबूतर को पुलिस थाने में लाया गया।

उर्दू में लिखा यह संदेश

कबूतर के परों पर उर्दू में ‘उस्ताज अख्तर व 5 से शुरू होने वाली दस अंकों की एक संख्या (संभवत मोबाइल नंबर) लिखी हुई है। वहीं दायें साइड के पंखों पर धुंधला सा शब्द लिखा ‘इरफान’ या ‘मरफान’ लिखा है। सुरक्षा बल अधिकारियों के मुताबिक कबूतर किसी का पालतू है और पाकिस्तान क्षेत्र से रास्ता भटकर इधर आ गया है।

श्रीगंगानगर के करणपुर पुलिस थाने के जांच अधिकारी हैड कांस्टेबल महेन्द्र राम ने बताया कि पिंजरे में कैद कबूतर की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। वातानुकूलित कक्ष (एसी रूम) में रखे पिंजरे में ज्वार, बाजरा, रोटी की चूरी व अन्य खाद्य पदार्थ परोसे गए। दो दिन तक इन्हें उसने बड़े चाव से खाया। लेकिन सोमवार को कबूतर कुछ मायूस दिखा। मंगलवार को एसआइ श्याम सिंह के साथ एक सिपाही कबूतर को लेकर बीकानेर गया है। वहां कबूतर के शरीर का गहन परीक्षण व एक्सरे आदि किए जाएंगे। इसके बाद इसे चिड़ियाघर में भेज दिया जाएगा।