Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें भारत रत्न मिलने के बाद सचिन को मुफ्त में दी जाती है...

भारत रत्न मिलने के बाद सचिन को मुफ्त में दी जाती है ये सुविधाए,नहीं लगता इन चीज़ों का पैसा

396
0

दोस्तो जैसा कि आप लोग ये बहुत ही अच्छी तरह ये जानते है कि भारत रत्न देश का सब उच्च सम्मान भी माना जाता है और ये सम्मान मात्र गिने चुने लोगों को ही दिया जाता है।जानकारी के लिए आपको बता दे कि पहले यह बेहतरींन पुरस्कार खेल जगत को नहीं मिलता था। मगर इसमें कुछ संशोधन करने के बाद अब खेल जगत में भी यह अमूल्य पुरस्कार दिया जाता है।जानकारी के लिए आपको बात दे कि भारत रत्न का पुरस्कार पाने वाले पहले और एकमात्र महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ही हैं। क्रिकेट जगत के भगवान माने जाने वाले लोकप्रिय सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में अपना बहुत ही बेहतरीन योग्यदान भी दिया है।

मित्रों इसीलिए उन्हें भारत रत्न जैसा शानदार पुरस्कार दिया गया था। आपको यह बता दे की मूल्यवान भारत रत्न पुरस्कार पाने वाले देश के नागरिक को कितने रुपये मिलते जाते हैं।लेकिन दोस्तो आपको यह जानकर बहुत ही आश्चर्य होगा कि भारत रत्न पाने वाले देश के नागरिक को कोई धन नहीं दिया जाता है। भारत रत्न का पुरस्कार पाने वाले नागरिक को पुरस्कार के रूप में मात्र एक मेडल ही तथा सर्टिफिकेट ही मिलता है।

मगर आपकीं जानकारी के लिए आपको बता दे कि इस शानदार पुरस्कार को प्राप्त करने वाले बेहतरींन इंसान को सरकारी संस्थानों से जुड़ी भी हुई बहुत सी सुविधाएं मिलती है। भारत रत्न पुरस्कार पाने वाले बेहतरींन इंसान को पूरी जिंदगी इनकम टैक्स भी नहीं देना पड़ता है। इसके अलावा ट्रेन में फर्स्ट क्लास कोच में फ्री में सफर करने की सुविधा भी मिलती है।

दोस्तो भारत देश में कहीं भी किसी भी जगह घूमने पर VIP सुविधा मिलती है। इसके अलावा वो भारत रत्न प्राप्त करता को जेड श्रेणी में सुरक्षा भी जी जाती है। इसके साथ ही में पुरस्कार प्राप्तकर्ता को कैबिनेट रैंक के बराबर योग्यता भी मिलती है। 3 पड़ोसी देशो में घूमने पर भी सुरक्षा दी जाती है। इस तरीके से भारत रत्न प्राप्त करने के बाद सचिन तेंदुलकर को यह पूरी सुविधा मिलती हैं।