Home समाचार एक नवंबर से बदल जाएगा बैंकों के खुलने और बंद होने का...

एक नवंबर से बदल जाएगा बैंकों के खुलने और बंद होने का समय!

75
0

महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइम टेबल तय हो गया है। अब यहां सभी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे। बैंकों का समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का होता है, लेकिन पैसों का लेनदेन दोपहर 03:30 बजे तक ही होता है। महाराष्ट्र में बैंकों का नया टाइमटेबल बैंकर्स कमेटी ने तय किया है, जिसे 1 नवंबर से लागू कर दिया जाएगा।
गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय ने बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा ही करने का निर्देश दिया था। इसके पहले एक ही इलाके में बैंकों के कामकाज का समय अलग होता था। नए टाइम टेबल के मुताबिक, बैंक सुबह 9 बजे खुलेंगे और शाम 4 बजे तक कामकाज होगा। कुछ बैंकों का समय सुबह 9 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक होगा। बैंकों के कमर्शियल एक्टिविटी के समय में भी बदलाव किया गया है. अब यह सुबह 11 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक का होगा। हालांकि कुछ बैंकों में कमर्शियल एक्टिविटी का समय सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक कर दिया गया है। वहीं अन्य इलाकों में बैंकिंग कामकाज का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।
बैंकों के लिए तीन टाइम टेबल
वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने सभी बैंकों से बातचीत करने के बाद यह फैसला किया है कि बैंकों के किसी भी ब्रांच को ग्राहकों की सहूलियत के हिसाब से खोलना चाहिए। इसी को ध्यान में रखते हुए बैंकों में तीन तरह का टाइम टेबल लागू किया गया है। टाइम टेबल में बैंकों के खुलने के तीन टाइम टेबल सुझाए गए थे। पहला टाइम टेबल के मुताबिक, बैंकों के खुलने का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक. दूसरा समय सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक और तीसरा समय सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक। इस फैसले को सभी सरकारी व क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों पर लागू होना था।