Home स्वास्थ आंवले के लड्डू को खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ,...

आंवले के लड्डू को खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ, बनाये घर पर

87
0

सर्दियाें में आने वाला आंवला आंखें, पेट, हृदय, किडनी और दिमाग की स्वास्थ्य दुरुस्त रखता है. इसमें विटामिन-सी, अमीनो एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और कई अन्य तत्त्व होते हैं.

लड्डू, जैम, माउथफे्रशनर, अचार, मुरब्बा के रूप में आंवला खाने पर कफ, पित्त और वात संतुलित रहता है. आइए जानते हैं इनके बनाने की विधि के बारे में :-

आंवला लड्डू ( Amla Ladoo )
सामग्री : 1 किलो कद्दूकस किया आंवला, साइट्रिक एसिड 2 ग्राम, पिसी इलायची 5 ग्राम, चीनी 1/2 किलो, नारियल बुरादा 100 ग्राम.

विधि : आंवले को कद्दूकस कर उबलते पानी में डालकर एक मिनट बाद निकालें. अच्छे से निचोड़कर उसमें चीनी और साइट्रिक एसिड मिलाएं. एक स्टील के भारी तले वाले बर्तन में धीमी आंच पर इसे तब तक पकाएं जब तक कि यह लड्डू जैसा बंधने की स्थिति में न आ जाए. ठंडा होने पर इसमें इलायची पाउडर मिलाकर लड्डू बनाएं और नारियल बुरादा लपेटकर कंटेनर में रखें. सर्दी में एक माह तक इसे स्टोर कर रख सकते हैं. बिना नारियल के बुरादे के भी बना सकते हैं.

आंवला जैम ( Amla Jam )
सामग्री: आंवला 500 ग्राम, चीनी 750 ग्राम, इलायची 5 ग्राम.
विधि : आंवलों को धोकर प्रेशर कुकर में 100 मिली पानी में उबालें. अब आंवले की कलियों को निकालकर और अलग कर पीस लें व चीनी डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं.

तैयार जैम की परख के लिए एक चम्मच जैम को एक प्लेट में रखेंं व थोड़ी देर बाद प्लेट को तिरछा करें. जैम बहना नहीं चाहिए. पिसी इलायची गरम-गरम जैम में मिलाकर साफ कांच के कंटेनर में रखें. इसे दो महीने तक स्टोर किया जा सकता है.