Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ – प्रधानमंत्री मोदी अगर सरदार पटेल को मानते हैं तो उन्हें...

छत्तीसगढ़ – प्रधानमंत्री मोदी अगर सरदार पटेल को मानते हैं तो उन्हें संघ पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए : भूपेश बघेल

47
0

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बार फिर सरदार वल्लभ भाई पटेल के बहाने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी अगर सरदार पटेल को मानते हें तो उन्हें आरएसएस पर फिर से प्रतिबंध लगा देना चाहिए। ठीक वैसे ही जैसे सरदार पटेल ने लगा दिया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक वर्ग ऐसा भी है, जो महापुरुषों का कद नापता है। यह एक-दूसरे को लड़ा रहा है। मुख्यमंत्री बघेल गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और पूर्व गृहमंत्री सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर बोल रहे थे। 

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने का श्रेय किसे जाना चाहिए मोदी या शाह को

  1. कांग्रेस भवन में हो रहे कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भाजपा, संघ और मोदी की नीतियों की आलोचना की। उन्होंने कहा, सरदार पटेल का आजादी की लड़ाई और राष्ट्र निर्माण में जो योगदान है उसे भुलाया नहीं जा सकता है। सरदार पटेल ने किसानों के लिए आंदोलन किए। किसानों ने अंग्रेजों को टैक्स देने से मना किया तो उनकी जमीनें छीन ली गईं। आजादी के बाद कांग्रेस सरकार ने उन्हें वापस दिलाईं। आज एक सवाल है कि धारा 370 पीएम मोदी ने हटाया या शाह ने, इसका श्रेय किसे देना चाहिए? काम कोई भी करे श्रेय मुखिया को जाता है, लेकिन नेहरू ने पूरा श्रेय सरदार पटेल को दिया। 
  2. उन्होंने कहा कि एक वर्ग है जो महापुरुषों का कद नापते हैं। सुभाष, पटेल, गांधी, नेहरू की कद नापते हैं और एक-दूसरे से लड़ा रहे हैं। यह वाे लोग हैं, जिन्हें आजादी की लड़ाई से कोई लेना देना नहीं है। सरदार पटेल को सरदार की उपाधि महात्मा गांधी या नेहरू ने दी। महात्मा की उपाधि रविंद्र नाथ टैगोर ने बापू को दी। लेकिन सावरकर को वीर कहते है, इसकी उपाधि किसने दी। ये कैसे वीर हो गए? काले पानी की सजा सैंकड़ों लोगों को हुई थी। सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, सावरकर को अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई में सजा हुई थी। सावरकर ने माफी मांगी तो वो वीर कैसे हो गए?
  3. इंदिरा और पटेल की तरह छत्तीसगढ़ में करना चाहते हैं काम मुख्यमंत्री बघेेल ने कहा कि किसानों के लिए सरदार पटेल और इंदिरा गांधी ने काम किया। छत्तीसगढ़ के सामने वही स्थिति हम देना चाहते हैं। 2500 रुपए क्विंटल में धान खरीदी करना चाहते हैं, लेकिन भारत सरकार ने अनुमति नहीं दी है। छत्तीसगढ़ ऐसा पहला प्रदेश जिसमें मंदी की कोई मार नहीं है। आगे भी यही कोशिश रहेगी। मनमोहन की सरकार थी तो किसानों को बोनस मिलता था, मोदी सरकार में नहीं मिल रहा है। उन्होंेने कहा कि सभी किसान मिलकर प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखें। इससे पहले सीएम कालबाड़ी चौक पर हुई श्रद्धांजलि कार्यक्रम में शामिल हुए और इंदिरा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया।