Home छत्तीसगढ़ चीन में 6G इंटरनेट के लिए रिसर्च शुरू, अमरीका को पछाड़ने की...

चीन में 6G इंटरनेट के लिए रिसर्च शुरू, अमरीका को पछाड़ने की कोशिश

34
0

तकनीक की दुनिया में चीन लंबी छलांग लगाने की तैयारी में है. चीन का दावा है कि इस छलांग के बाद वो अमरीका से भी आगे निकल जाएगा. दरअसल, अभी पूरी दुनिया में 4G और 5G की चर्चा हो रही है. इस बीच चीन ने 6G के लिए रिसर्च शुरू कर दिया है.

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक 5G सेवा लॉन्च करने के कुछ दिनों बाद ये एलान किया गया है. अखबार के मुताबिक चीन के विज्ञान और तकनीकी मंत्रालय ने बुधवार को 6G इंटरनेट सेवा के लिए रिसर्च शुरू करने का एलान किया है. इसके लिए बीते रविवार को एक बैठक हुई. इसमें मंत्रालय के साथ-साथ कई सरकारी विभागों और संस्थानों के विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया. इसी बैठक में 6G रिसर्च की रुपरेखा तैयार की गई.

बनाई गई दो टीमें

चीन ने 6G के रिसर्च के लिए दो टीमें बनाई हैं. एक टीम में सरकारी विभागों को रखा गया है. दूसरी टीम में विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थानों के 37 विशेषज्ञ हैं. हालांकि चीन अकेला ऐसा देश नहीं है जो 6G पर रिसर्च कर रहा है. टेक्नोलॉजी से जुड़ी कई कंपनियां और अमरीका जैसे देश के एजेंडे में भी 6G पर रिसर्च शामिल है. इसके अलावा यूरोप, जापान और दक्षिण कोरिया भी 6G पर रिसर्च शुरू करने वाले हैं. इससे पहले अक्टूबर में सोनी, एनटीटी और इंटेल ने 6G सेवाओं के लिए पार्टनरशिप शुरू करने का एलान किया था.

भारत की स्थिति

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के अधिकतर इलाकों में फिलहाल 4G सेवा उपलब्ध है. इस साल के आखिर या अगले साल की शुरुआत तक देश में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी होने की उम्मीद है. इसके बाद एक साल के भीतर ये सेवा शुरू हो जाएगी. लेकिन 5G की महंगी कीमतों को देखते हुए इसके पूरे भारत में पहुंचने में लंबा वक्त लग सकता है.