Home समाचार पेटीएम के नाम पर इस तरह हो रही है दुकानदारों से ठगी

पेटीएम के नाम पर इस तरह हो रही है दुकानदारों से ठगी

40
0

मोबाइल वॉलेट पेटीएम के नाम पर देहरादून में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। शहर के प्रेमनगर, पटेलनगर सहित अलग-अलग इलाकों में दुकानदारों से हजारों रुपये का सामान मुफ्त में ठग लिया गया। दुकानदार अब भटक रहे हैं लेकिन कोई उनकी सुनने वाला नहीं है। स्क्रीनशॉट पर भेज दिया आठ हजार का सामान

पटेलनगर निवासी राजेश को एक ग्राहक का फोन आया। ग्राहक ने उनसे आठ हजार रुपये का सामान पैक करने को कहा। सामान पैक हो गया तो दो युवक लेने पहुंचे। जब उन्होंने कैश होने से इंकार किया तो ऑर्डर देने वाले को फोन किया गया। उसने कहा कि कैश नहीं है, आपके पेटीएम कर रहे हैं।

पेटीएम का स्क्रीनशॉट भी भेजा जा रहा है। स्क्रीनशॉट देखकर राजेश ने आठ हजार रुपये का सामान दे दिया। आज तक उन्हें पैसा नहीं मिला। जब उन्होंने इसकी पड़ताल की तो पता चला कि वह फर्जी पेटीएम एप से ठगी का शिकार हो गए हैं।

ऐसे चल रहा ठगी का खेल दरअसल, इंटरनेट पर इन दिनों ‘स्पूफ पे एटीएम’ नाम से एक फर्जी एप वायरल हो रहा है। इस एप को डाउनलोड करने के बाद इसमें पेमेंट का विकल्प आता है। आपको जिसे पेमेंट करना है, उसका नाम, मोबाइल नंबर फीड करो और सबमिट कर दो। सामने एक नया पेज खुलता है, जो देखने पर बिल्कुल पेटीएम के जैसा है। दुकानदारों के लिए इसमें फर्क करना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है।

ऐसे करें असली-नकली की पहचान

पेटीएम से ठगी का खेल भले ही शहर में चल रहा हो लेकिन अगर दुकानदार चाहें तो इस ठगी से बच सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ एहतियात बरतनी होंगी। एक तो पेटीएम से जैसे ही ट्रांजेक्शन होता है तो तुरंत उसका मैसेज आ जाता है। कई बार अगर एसएमएस न भी आए तो किसी स्क्रीनशॉट के चक्कर में न फंसें। पेटीएम पर पैमेंट होने के बाद जो पेज खुलता है, उसमें काफी भिन्नता होती है।