Home खेल यूएई में होगा टी 20 वर्ल्ड कप, इस दिन से शुरू होंगे...

यूएई में होगा टी 20 वर्ल्ड कप, इस दिन से शुरू होंगे मैच

55
0

टी 20 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। इस साल टी 20 वर्ल्ड कप का आयोजन आईपीएल के बचे मैचों के बाद यूएई में किया जाएगा। रिपोर्ट्स के अनुसार, पुरुष टी 20 विश्व कप 17 अक्टूबर से यूएई में शुरू होगा। 16-टीम टूर्नामेंट के लिए फाइनल 14 नवंबर को होगा। जबकि आईपीएल के बचे मैचों की शुरुआत 19 सितंबर से होगी। इसका फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को तय किया गया है। यानी आईपीएल के दो दिन बाद ही 17 अक्टूबर को टी 20 मुकाबलों की शुरुआत हो जाएगी।

मौजूदा योजना के मुताबिक टी20 विश्व कप के पहले दौर को दो समूहों में बांटा जाएगा और यूएई और ओमान में खेला जाएगा। क्रिकइंफो की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘राउंड 1 में 12 मैच शामिल होंगे, जिसमें आठ टीमें होंगी।

इन टीमों में से चार (प्रत्येक ग्रुप से टॉप दो) सुपर 12 के लिए क्वालीफाई करेंगी। आठ में से चार टीम (बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी) टॉप आठ रैंकिंग वाली टी20 इंटरनेशनल टीमों में शामिल होकर सुपर 12 में जाएंगी।

सुपर 12 के चरण में 30 मैच होंगे। ये मैच 24 अक्टूबर से यूएई में तीन स्थानों दुबई, अबु धाबी और शारजाह में शुरू होंगे। सुपर 12 के चरण के बाद तीन प्लेऑफ मैच होंगे, इसमें दो सेमीफाइनल और फाइनल होगा। इससे पहले आईसीसी ने बोर्ड की मीटिंग के बाद पुष्टि की थी कि बीसीसीआई टी 20 वर्ल्ड कप की मेजबानी के अधिकार को बरकरार रखेगा, भले ही टूर्नामेंट भारत से बाहर चला जाए।

1 जून को, ICC ने BCCI को जून के अंत तक अपना फैसला देने के लिए कहा था कि क्या भारत T20 विश्व कप की मेजबानी कर पाएगा। पिछले साल वैश्विक क्रिकेट कैलेंडर को बाधित करने वाले कोविड -19 महामारी के साथ, ICC ने 2020 विश्व कप को स्थगित कर दिया था। जो मूल रूप से ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाला था।

इसके बाद फैसला किया गया कि भारत 2021 में ऑस्ट्रेलिया के साथ 2022 संस्करण की मेजबानी करेगा। हालांकि अब ये तय किया गया है कि मैचों की मेजबानी यूएई में की जाएगी। हालांकि आयोजन बीसीसीआई ही करेगा।