Home विदेश रिकॉर्ड 50 हजार पौंड में बिकी प्रिंसेज डायना की फोर्ड एस्कॉर्ट कार

रिकॉर्ड 50 हजार पौंड में बिकी प्रिंसेज डायना की फोर्ड एस्कॉर्ट कार

45
0

ब्रिटेन की दिवंगत प्रिंसेस डायना की फोर्ड एस्कॉर्ट कार 50 हजार पौंड में बिकी है. यह कार प्रिंसेज ऑफ वेल्स को 1981 में शादी से पहले इंगेजमेंट के दौरान प्रिंस चार्ल्स ने गिफ्ट में दी थी.

प्रिंसेज ऑफ वेल्स और ब्रिटेन के भावी सम्राट प्रिंस विलियम की दिवंगत मां डायना की फोर्ड एस्कॉर्ट कार 50 हजार पौंड में बिकी है. अमेरिकी डॉलर में तुलना करें तो यह कार 69,200 डॉलर जबकि भारतीय रुपयों में यह कार 1,25,87,718 करोड़ में बिकी है. Silver 1.6L Ghia saloon कार प्रिंसेज ऑफ वेल्स को शादी से दो महीने पहले इंगेजमेंट के दौरान प्रिंस चार्ल्स ने गिफ्ट में दी थी. प्रिंसेज डायना और प्रिंस चार्ल्स की भव्य शादी 1981 में लंदन के सेंट कैथड्रल में हुई थी. डायना की यह कार दक्षिण अमेरिकी म्यूजियम ने खरीदी है.

1982 में पहली बार नीलाम हुई थी यह कार
इस कार की सबसे पहले 1982 में नीलामी लगाई गई थी. इस नीलामी में एक एंटिक डीलर ने इस कार को 6000 पौंड में खरीदी थी. इसके बाद यह कार एक टेलीफोन बोलीकर्ता ने 52,640 पौंड में खरीदी. इसमें सेल्स टैक्स और बायर की प्रीमियम भी शामिल थी. दक्षिण इंग्लैंड में Reeman Dansie Auctions के लूइस रोबर्ट (Lewis Rabett) ने कहा है कि इस कार की नीलामी में दक्षिण अमेरिका के म्यूजियम ने सबसे ज्यादा बोली लगाई. नीलामी से पहले इस कार को खरीदने में काफी लोगों ने दिलचस्पी दिखाई थी. अमेरिकी म्यूजियम द्वारा खरीदने के बाद इस कार के प्रति वैश्विक स्तर पर रुचि बढेगी.

अभी भी ब्रिटिश नंबर प्लेट
डायना की इस कार में अभी भी ब्रिटिश नंबर प्लेट है. इसका नंबर है WEV 297W. कार के स्पीडोमीटर घड़ी में 133,575 किलोमीटर चला हुआ दिखाई दे रहा है. इस कार के 30 से 40 हजार पौंड में बिकने की संभावना थी लेकिन यह इससे कई गुना ज्यादा में बिकी. डायना की मौत तेज गति से चल रही कार में 1997 में हुई थी. वे फोटोग्राफरों से बचने के लिए एक लंबी सुरंग में बहुत तेज गति से कार चला रही थी. उस समय डायना की उम्र महज 36 साल की थी. गुरुवार को प्रिंस डायना के दोनों बेटे प्रिंस विलियम और प्रिंस हैरी ने लंदन के अपने घर किंग्सटन पैलेस में उनकी एक मूर्ति का अनावरण किया. इस दिन डायना की 60वीं जयंती थी.