Home विदेश US विदेश मंत्री ब्लिंकन भारतीय नेतृत्व से आंतकवाद, अफगान शांति व कोविड...

US विदेश मंत्री ब्लिंकन भारतीय नेतृत्व से आंतकवाद, अफगान शांति व कोविड पर करेंगे चर्चा

54
0

इंटरनेशनल डेस्कः अफगानिस्तान में फैली अशांति के बीच अमेरिकी विदेश विभाग के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले सप्ताह भारतीय नेतृत्व के साथ पाकिस्तान प्रयोजित आंतकवाद, कोरोना वायरस से निपटने और अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता हासिल करने के तरीकों पर चर्चा करने की योजना बना रहे हैं। ब्लिंकन अगले सप्ताह अपनी भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री ( एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे और इंडो-पैसिफिक जुड़ाव और साझा क्षेत्रीय सुरक्षा हितों सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

एक विशेष प्रेस ब्रीफिंग के दौरान, दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के कार्यवाहक सहायक सचिव डीन थॉम्पसन ने कहा, ‘हमारे भारतीय भागीदारों के साथ हमारी द्विपक्षीय चर्चा हमारी सुरक्षा, रक्षा, साइबर और आतंकवाद विरोधी सहयोग के विस्तार पर केंद्रित होगी।’ उन्होंने आगे कहा, ‘क्षेत्रीय मुद्दों पर हम अफगानिस्तान में न्यायसंगत और टिकाऊ शांति का समर्थन करने के अपने प्रयासों पर चर्चा करने का इरादा रखते हैं।

अफगानिस्तान के सभी पड़ोसियों और इस क्षेत्र के देशों में एक शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर अफगानिस्तान में रुचि है, जिसे केवल एक बातचीत के माध्यम से पूरा किया जा सकता है, जो 40 साल के संघर्ष को समाप्त करता है। बेशक, भारत इस क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भागीदार है और हम अफगानिस्तान में शांति और आर्थिक विकास को समर्थन देने के लिए भारत की साझा प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं।’

बता दें कि अफगानिस्तान में विदेशी सेना की वापसी के बीच तालिबानी आतंकी हिंसा का खूनी खेल खेल रहे हैं। तालिबान का दावा है कि उसके लड़ाकों ने अफगानिस्तान के 90 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा कर लिया है। इधर, अफगान सेना लगातार अपने इलाकों को तालिबानियों के चंगुल से छुड़ाने की कोशिश कर रही है।