Home खेल IND vs NZ: सीरीज जीत के साथ टीम इंडिया ने बनाए दमदार...

IND vs NZ: सीरीज जीत के साथ टीम इंडिया ने बनाए दमदार रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

51
0

भारत ने न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) को दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में 372 रन शिकस्त दी, जो उसकी टेस्ट मैचों में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत और कीवी टीम की सबसे बड़ी हार है. न्यूजीलैंड की टीम कानपुर में पहले टेस्ट मैच में बमुश्किल हार टाल पाई थी, लेकिन मुंबई से उसे करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. न्यूजीलैंड ने 1988 से भारत में कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है और वह अभी तक भारतीय धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया. भारत का इससे पहले रनों की लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था, जिसे उसने 2015 में नई दिल्ली 337 रन से हराया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ इससे पहले उसका रिकॉर्ड 321 रन से जीत का था, जो उसने 2016 में इंदौर में हासिल किया था.

न्यूजीलैंड की यह रनों के लिहाज से सबसे बड़ी हार है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने उसे 2007 में जोहानिसबर्ग में 358 रन से पराजित किया था. जब घर में टेस्ट की बात आती है तो भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) अपनी ‘अजेय’ स्थिति पर कायम रहती है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) विजेता न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट कोहली एंड कंपनी ने मुंबई में दूसरे टेस्ट में 372 रनों से शानदार जीत (IND vs NZ) हासिल की और सीरीज 1-0 से सील कर दी. इस प्रक्रिया में, भारत ने घर में अपनी लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती.

सीरीज की जीत ने सुनिश्चित किया कि टीम इंडिया ने अपनी सीरीज जीतने की लय को 8 से अधिक वर्षों तक बढ़ाया, जिनमें से पहली जीत 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आई थी. घर पर भारत की आखिरी टेस्ट सीरीज हार 2012-2013 सीजन में इंग्लैंड के खिलाफ आई थी, जहां इंग्लैंड 4 मैचों की सीरीज में 2-1 से विजयी हुआ था. उसके बाद से मेजबान टीम ने घर में एक भी सीरीज नहीं हारी है. वास्तव में, भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ उस हार के बाद से घरेलू परिस्थितियों में केवल दो टेस्ट मैच ही गंवाए हैं.

न्यूजीलैंड की टीम 540 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में 167 रन पर आउट हो गई. भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाए थे, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर सिमट गई थी. भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर समाप्त घोषित की थी. टेस्ट क्रिकेट में भारत की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले 337 रन की थी, जो 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आई थी.
टीम इंडिया और उसके खिलाड़ियों ने इस मैच में कई दमदार रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. एक नजर मैच के सभी रिकॉर्ड्स पर:

– विराट कोहली अब 50 टेस्ट जीत, 50 वनडे जीत और 50 टी20 इंटरनेशल जीत हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

– भारत ने अब 2013 में आखिरी बार हारने के बाद घर में लगातार 14 टेस्ट सीरीज जीत के लिए रिकॉर्ड को आगे बढ़ाया है. इनमें से 11 आखिरी बार विराट कोहली के नेतृत्व में आई हैं.

– टेस्ट क्रिकेट में एक कप्तान द्वारा सर्वाधिक जीत:
53 – ग्रीम स्मिथ
48 – रिकी पोंटिंग
41 – स्टीव वॉ
39 – विराट कोहली
36 – क्लाइव लॉयड