Home विदेश चीनी एजेंट, भारत में ‘पद्मश्री’! ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी MI5 का बड़ा...

चीनी एजेंट, भारत में ‘पद्मश्री’! ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी MI5 का बड़ा खुलासा

71
0

ब्रिटेन (Britain) की खुफिया एजेंसी एमआई5 (MI5) ने बड़ा खुलासा किया है. यह खुलासा वैसे तो ब्रिटेन (Britain) के एक सांसद से जुड़ा हुआ है. लेकिन इससे भारत सरकार (Govt of India) की भी परेशानी बढ़ सकती है. एमआई5 (MI5) ने ब्रिटेन की लेबर पार्टी के सांसद बैरी गार्डिनर (Labour Party MP- Barry Gardiner) को चीनी एजेंट (Chinese Agent) बताया है. भारत के लिए इसमें खास बात ये है कि बैरी गार्डिनर (Barry Gardiner) को जनवरी-2020 में नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) पद्मश्री (Padma Shri) से सम्मानित करने की घोषणा कर चुकी है.

एमआई5 (MI5) के मुताबिक, बैरी गार्डिनर (Barry Gardiner) ने ब्रिटेन (Britain) में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बाधित करने के लिए चीन (China) से पैसे लिए थे. इस काम के लिए गार्डिनर के दफ्तर को लंबे समय तक चीन (China) की क्रिस्टीन चिंग कुई ली (Christine Ching Kui Lee) की कानूनी फर्म के जरिए धन भेजा जाता रहा. क्रिस्टीन की फर्म के दफ्तर लंदन (London) और बर्मिंघम में भी हैं. उनकी फर्म लंदन (London) स्थित चीनी दूतावास (Chinese Embassy) के लिए कानूनी सलाहकार के रूप में भी काम करती है. यही नहीं, बैरी गार्डिनर (Barry Gardiner) ने क्रिस्टीन के बेटे डेनियल विल्किस को अपने दफ्तर में नौकरी भी दी हुई थी. हालांकि एमआई5 (MI5) के खुलासे के बाद इसी गुरुवार को डेनियल ने वहां से इस्तीफा दे दिया.

चीनी जासूस है क्रिस्टीन…
एमआई5 (MI5) के मुताबिक क्रिस्टीन असल में चीन की जासूस (Chinese Spy) है. वह ब्रिटेन में चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party Of China) के यूनाइटेड फ्रंट वर्क डिपार्टमेंट (UFWD) के लिए काम करती है. यूएफडब्ल्यूडी (UFWD) के इशारे पर वह ब्रिटेन (Britain) में राजनीतिक दखलंदाजी और अस्थिरता पैदा करने के काम करती है. नीतियों-निर्णयों को चीन के हित में प्रभावित करने की कोशिश करती है. एमआई5 (MI5) की मानें तो बैरी गार्डिनर (Barry Gardiner) अकेले नहीं हैं, जिन्होंने चीन (China) से पैसे लिए. क्रिस्टीन ने अपनी कानूनी फर्म के जरिए दूसरी पार्टियों और उनके सांसदों को भी धनराशि मुहैया कराई है. खुफिया एजेंसी ने इस खुलासे के साथ ही सभी पार्टियों और सांसदों को चीनी दखलंदाजी के प्रति चेताया भी है.

…और भारतीयों के बीच दखल रखते हैं गार्डिनर
वहीं, दूसरी तरफ बैरी गार्डिनर (Barry Gardiner) ब्रिटेन के भारतीय समुदाय (Indian Diaspora in Britain) के बीच काफी दखल रखते हैं. भारतवंशी समुदाय के बीच लोकप्रिय भी हैं. वे जिस ब्रेंट नॉर्थ सीट (Brent North) से सांसद चुने गए हैं, वहां भी भारतवंशी समुदाय की आबादी काफी ज्यादा है. गार्डिनर ने अब तक भारतीयों के बीच जो काम किया और उससे जो लोकप्रियता अर्जित की, उसी आधार पर उन्हें पद्मश्री (Padma Shri) देने की अनुशंसा की गई थी.