Home शिक्षा CBSE 10th 12th Board Exam 2022: सीबीएसई ने किए 10वीं, 12वीं बोर्ड...

CBSE 10th 12th Board Exam 2022: सीबीएसई ने किए 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में बड़े बदलाव, जान लें जरूरी सूचना

57
0

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE ने 10वीं, 12वीं परीक्षा पैटर्न को लेकर बड़ा बदलाव किया है. 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई अपने पुराने पैटर्न पर लौट आया है. जिसके अनुसार अब साल में एक बार ही 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा होगी. गौरतलब है कि बीते 2 सालों से 10वीं, 12वीं की परीक्षा 2 टर्मों में आयोजित की जाती रही है. सीबीएसई ने इसे बदलकर साल में एक बार परीक्षा कराने का प्रावधान कर दिया है.

इसके तहत बोर्ड द्वारा और भी कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं. जिसमें अब 10वीं में 40 फ़ीसदी प्रश्नों के उत्तर परीक्षार्थियों को अपनी समझ के आधार पर देने होंगे. जिससे छात्र रटने की बजाय अपनी समझ से उत्तर दे सकें. इसमें छात्रों से घटना आधारित सवाल पूछे जाएंगे. इसके अलावा 20 फ़ीसदी प्रश्न बहुविकल्पीय एवं 40 फ़ीसदी प्रश्न लघु उत्तरीय प्रकार के होंगे.

साथ ही 12वीं की परीक्षा में भी बोर्ड द्वारा कुछ बदलाव किए गए हैं. जिसके अनुसार अब परीक्षा में 50 फ़ीसदी प्रश्न लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रकार के होंगे. वहीं 30 फ़ीसदी प्रश्न केस स्टडी एवं 20 फीसदी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे. बोर्ड ने यह बदलाव नई शिक्षा नीति के तहत किए हैं. जिसमें बोर्ड का मानना है कि छात्रों को अब रटने की जगह समझ पर छोड़ देना चाहिए.

हालांकि इसके साथ ही बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि आंतरिक परीक्षा प्रणाली में कोई बदलाव नहीं होगा. यानी विद्यालय जिस तरह से आंतरिक परीक्षा आयोजित कराते थे उसी तरह प्रक्रिया जारी रहेगी. बोर्ड ने इसके साथ प्रश्न पत्र के पैटर्न में भी संशोधन किया है. जिसके बारे में स्कूलों को सूचित कर दिया गया है.