Home स्वास्थ अनुष्का शर्मा ने प्रेग्नेंसी के बाद इन टिप्स की मदद से रोकें...

अनुष्का शर्मा ने प्रेग्नेंसी के बाद इन टिप्स की मदद से रोकें बालों का गिरना, आप भी कर सकती हैं ट्राई

41
0

अनुष्का शर्मा के नए हेयरस्टाइल को खूब पसंद कर रहे हैं। छोटे बालों में वह वाकई बहुत प्यारी लग रही हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनुष्का ने यह हेयरकट मजबूरी में करवाया है।

दरअसल, बच्चे की डिलीवरी के बाद अनुष्का के बाल झड़ने लगे थे। इस बात का खुलासा एक्ट्रेस ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में किया। लेकिन महिलाओं में यह समस्या कम ही देखने को मिलती है। कई महिलाओं को डिलीवरी के बाद बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है और विभिन्न तरीकों और शैंपू का उपयोग करके इससे छुटकारा पाने की कोशिश करती हैं। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो बाल काटने के अलावा आप इन घरेलू नुस्खों को भी आजमा सकते हैं। सबसे पहले, क्या आप जानते हैं कि डिलीवरी के बाद महिलाओं के बाल क्यों झड़ने लगते हैं?

गर्भावस्था के दौरान बाल क्यों झड़ते हैं?

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर सामान्य हो जाता है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। कुछ महिलाओं को डिलीवरी के 3 से 6 महीने बाद भी बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करना चाहिए।

मेथी का हेयर मास्क

बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी दाना बहुत अच्छा उपाय है। थोड़ी मात्रा में मेथी दाना लें और उन्हें रात भर पानी में भिगो दें। इस पानी को सुबह अपने बालों में लगाएं और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार करें। इसके अलावा मेथी के दानों को भीगने के बाद इसे पीसकर पेस्ट बना लें और बालों पर लगाएं. इसे बालों में 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें।

एवोकैडो हेयर मास्क

एक पका हुआ एवोकाडो लें और इसे मैश करें और इसमें एक बड़ा चम्मच नारियल का दूध मिलाएं। इस मास्क को बालों पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद अपने बालों को किसी प्राकृतिक हेयर शैम्पू से धो लें। एवोकैडो कई विटामिन से भरपूर होते हैं जो कोलेजन के निर्माण में मदद करते हैं। वहीं दूसरी ओर नारियल के दूध में प्रोटीन होता है जो बालों के विकास में मदद करता है।

दही से बालों को कंडीशन करें

दही बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है। दही से सिर की मालिश करने से बाल मजबूत होते हैं और नए बाल उगते हैं। सप्ताह में एक या दो बार दही को सिर पर 15 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें।

स्वस्थ आहार लें

इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान और बाद में स्वस्थ और पौष्टिक आहार लें। यह बालों के झड़ने को रोक सकता है। खूब पानी और तरल पदार्थ पिएं। अपने आहार में फल, जामुन, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, नट्स, अलसी, अंडे, वसायुक्त मछली, बीन्स, सोया उत्पाद शामिल करें।