Home प्रदेश Gujarat Election 2022: कितने प्रतिशत लोग AAP के इसुदान गढ़वी को गुजरात...

Gujarat Election 2022: कितने प्रतिशत लोग AAP के इसुदान गढ़वी को गुजरात का CM बनाना चाहते हैं, सर्वे के नतीजे चौंकाने वाले

32
0

Gujarat Election 2022: कितने प्रतिशत लोग गुजरात में इसुदान गढ़वी को अगले सीएम के तौर पर देखते हैं. आइए जानते हैं

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 को सबसे दिलचस्प बनाने का दावा आम आदमी पार्टी कर रही है.

केजरीवाल की पार्टी दिल्ली और पंजाब के बाद गुजरात में भी सरकार बनाने का दावा कर रही है. पार्टी ने अपने सीएम फेस का एलान भी गुजरात में कर दिया है. आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसपदान गढ़वी को गुजरता में AAP का सीएम फेस घोषित किया है.

गुजरात में चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होने हैं. पहले चरण का मतदान एक दिसंबर तो वहीं दूसरे चरण का मतदान पांच दिसंबर को है. राज्य के नतीजे आठ दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. हालांकि इससे पहले ही अलग-अलग न्यूज़ चैनल के सर्वे में जनता के मूड का अनुमान लगाने की कोशिश की जा रही है. इंडिया टीवी-मैटेराइज का सर्वे में भी लोगों के गुजरात में वो किसको सीएम के तौर पर पसंद कर रहे हैं इसको लेकर सवाल पूछा गया. आइए देखते हैं उनका क्या जवाब था.

सवाल – कौन गुजरात में मुख्यमंत्री बनेगा

भूपेंद्र पटेल-32 प्रतिशत
शक्ति सिंह गोहिल-6 प्रतिशत
भगत सिंह सोलंकी- चार प्रतिशत
इसुदान गढ़वी- सात प्रतिशत

News Reels

सर्वे के अनुमान से साफ है कि केवल सात प्रतिशत लोगों की सीएम पसंद इसुदान गढ़वी हैं. हालांकि असली नतीजे तो आठ को रिजल्ट आने पर पता चलेंगे.

आइये इसुदान गढ़वी के बारे में कुछ अहम बातें जानते हैं

-ईसूदान गढ़वी जिनकी उम्र 40 साल है उनका जन्म 10 जनवरी को देवभूमि द्वारका जिले के पिपलिया गांव में हुआ था. उनके पास अहमदाबाद में गुजरात विद्यापीठ से पत्रकारिता की डिग्री है. उन्होंने लगभग 17 साल पहले एक स्थानीय समाचार चैनल के साथ एक पत्रकार के रूप में अपना करियर शुरू किया था. वह टीवी के लोकप्रिय एंकर रह चुके हैं. पत्रकार से नेता बने उन्होंने वीटीवी गुजराती में ‘महामंथन’ नामक एक शो की एंकरिंग भी की, जिसने ग्रामीण जनता के बीच महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की. यह शो खेती और कृषि से संबंधित मुद्दों पर प्रकाश डालता था. एक पत्रकार के रूप में, वह अपनी आक्रामक शैली की एंकरिंग और ऑन-स्क्रीन व्यक्तित्व के लिए जाने जाते थे.

-उन्होंने समाचार शो के जरिए गुजरात के डांग और कपराडा तालुका में अवैध वनों की कटाई के 150 करोड़ रुपये के घोटाले को सबके सामने लेकर आये थे. उसके बाद इसुदान गढ़वी की लोकप्रियता बढ़ गई. इस शो ने ही सरकार को कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया था. 2015 में, इसुदान गढ़वी गुजरात के एक समाचार चैनल के सबसे कम उम्र के संपादक भी रह चुके है.

-गढ़वी अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) समुदाय से हैं. वह 14 जून 2021 में AAP में शामिल हो गए थे. जब अरविंद केजरीवाल पार्टी के राज्य मुख्यालय का उद्घाटन करने के लिए अहमदाबाद में थे. इसुदान गढ़वी को पार्टी द्वारा कराए गए पोल में 73% वोट मिले और उन्हें गुजरात चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया गया. उन्हें गुजरात में आप के ज़मीनी नेता के तौर पर जाना जाता है. इसुदान गढ़वी अपने गृहनगर खंबलिया से चुनाव लड़ने वाले है.

आपको बता दे गढ़वी साल 2021 में एक विवाद में भी फंस चुके थे. गुजरात में एक पेपर लीक की घटना के बाद, आप कार्यकर्ताओं ने विरोध करने के लिए बीजेपी मुख्यालय कमलम में धावा बोल दिया था. बीजेपी ने आरोप लगाया था कि इसुदान गढ़वी ने शराब पीकर पार्टी कार्यालय में घुसने और महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करने कि कोशिश की थी. हालांकि कि जब पुलिस कि जांच हुई तब शराब बहुत कम मात्रा में पाई गयी थी.