Home प्रदेश जल जीवन मिशन के जरिए गहलोत सरकार रोक रही है पानी की...

जल जीवन मिशन के जरिए गहलोत सरकार रोक रही है पानी की बर्बादी !

25
0

Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को सिंचाई दक्षता बढ़ाने और नहरों और बांधों में पानी की बर्बादी को रोकने के उद्देश्य से विभिन्न परियोजनाओं के लिए 37 करोड़ रुपए मंजूर किए।परियोजनाओं के तहत बांसवाड़ा जिले के कागड़ी बांध का 10 करोड़ रुपए की लागत से जीर्णोद्धार किया जाएगा।

सरकार ने एक बयान में कहा कि अन्य 11.73 करोड़ रुपए का इस्तेमाल गजाधरपुरा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से जयपुर की कालवाड़ तहसील में कलाख बांध तक नहर की लाइनिंग के लिए किया जाएगा।

सवाई माधोपुर जिला बामनवास तहसील के मोरा सागर बांध से नहर को 15.03 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से पक्का किया जाएगा। परियोजनाओं से सिंचाई दक्षता में सुधार होगा और पानी की बर्बादी कम होगी। गहलोत ने 2022-23 के बजट में बांधों और नहरों के जीर्णोद्धार के लिए 800 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की घोषणा की थी। इनमें से 611.95 करोड़ के कार्यों को स्वीकृति दी जा चुकी है।

जल जीवन मिशन में करोड़ों रुपए हुए खर्च

समीक्षा बैठक में मिशन के तहत अब तक किए गए कार्यों पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में गहलोत ने कहा कि विषम भौगोलिक परिस्थितियों और छितराई बसावट के बावजूद राज्य सरकार जल जीवन मिशन के कार्यों को पूरा करने में कोई कमी नहीं रख रही है।