Home छत्तीसगढ़ Kanya Vivah Yojana: गरीब परिवार की बेटियों के लिए वरदान साबित हो...

Kanya Vivah Yojana: गरीब परिवार की बेटियों के लिए वरदान साबित हो रही सीएम कन्या विवाह योजना, राशि में दो बार हुई बढ़ोतरी

22
0

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से कई गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह से उनके माता-पिता के सपने साकार हो रहे हैं. छत्तीसगढ़ में पिछले साढ़े चार साल में 25 हजार 302 बेटियों कि शादी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत हुई है.

योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 में 6 हजार 800 जोड़ों का विवाह महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा कराया गया है.

इस योजना के तहत जोड़ों को सरकार 50 हजार देती है
आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत एक जोड़े की सहायता राशि 25 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये कर दी गई है. इस योजना के तहत 21 हजार रुपये तक की आर्थिक सहायता सामग्री के रूप में 21 हजार रुपये का बैंक ड्राफ्ट तथा सामूहिक विवाह आयोजन व्यवस्था पर अधिकतम 8 हजार रुपये तक व्यय का प्रावधान भी किया गया है.

इसके लिए बजट में 38 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है. इस साल 1 अप्रैल से बढ़ी हुई राशि से विवाह संपन्न कराए जा रहे हैं. योजना के तहत बढ़ाई गई राशि से अब तक 555 जोड़ों का विवाह कराया गया है. इससे कई परिवारों का बेटियों का विवाह का सपना पूरा हो रहा है.

वरदान साबित हो रही कन्या विवाह योजना
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने योजना के तहत राशि में दो बार वृद्धि की है. भुपेश बघेल ने मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद अपने पहले बजट में ही बेटियों के विवाह को प्राथमिकता देते हुए वर्ष 2019 में विवाह अंतर्गत दी जाने वाली अनुदान राशि को 15 हजार रूपए से बढ़ाकर 25 हजार रूपए कर दिया था. अब यह राशि बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर दी गई है. साल 2019 की तुलना में निर्धारित बजट राशि भी 19 करोड़ रूपए से दोगुना बढ़ाकर 38 करोड़ रूपए कर दी गई है. इससे कई परिवारों में बेटियों के विवाह को लेकर चिंता दूर हुई है.

: