Home छत्तीसगढ़ Chhattisgarh Vidhansabha : छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र आज से, इन मुद्दों...

Chhattisgarh Vidhansabha : छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र आज से, इन मुद्दों पर हो सकता है भारी हंगामा

114
0

Vidhansabha Mansoon season: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के वर्तमान सरकार के आखिरी विधानसभा सत्र (Vidhansabha Mansoon season)आज से शुरू हो रहा है. माना जा रहा है कि चुनावी(Chhattisgarh election) साल में आखिरी विधानसभा सत्र काफी हंगामे भरा हो सकता है.

क्योंकि बीजेपी(BJP) कांग्रेस सरकार को घेरने के लिए मंत्रिमंडल पर अविश्वास प्रस्ताव( No confidence motion)लगाया है. वहीं दूसरी तरफ सत्ता में फेरबदल के बाद भूपेश कैबिनेट(Cabinet reshuffle) के मंत्री नई जिम्मेदारियों के साथ सदन में आज कदम रखेंगे.

आज विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन
दरअसल छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र 18 जुलाई से 21 जुलाई तक चलना है. इसमें कुल 4 बैठके होनी है.आज (18July) विधानसभा में सबसे पहले दिवंगत नेताओं को सदन में श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसमें विधायक विद्यारतन भसीन अविभाजित मध्यप्रदेश शासन में मंत्री रह चुके भानुप्रताप सिंह को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसके अलावा सदन में प्रश्नकाल काफी हंगामे दार हो सकता है क्योंकि वन विभाग और पीएचई विभाग पर बीजेपी के विधायकों ने कई सवाल पूछे है. इस मामले में सरकार को बीजेपी घेरने की कोशिश करेगी.वहीं ध्यान आकर्षण में नारायणपुर के विधायक चंदन विकासखण्ड बस्तर के लघु वनोपज सहकारी समिति बनियागांव के प्रबंधक द्वारा अनियमितता किये जाने के मामले में ध्यान आकर्षण लगाया है. इसके अलावा मुंगेली विधायक मुंगेली में गांवों को सड़कों के जर्जर होने का मामला ध्यान आकर्षण में लगाया है.

इन मुद्दों पर विधानसभा में हंगामा हो सकता है
चुनावी साल में विधानसभा के अंतिम सत्र में विपक्ष सरकार को घेरने की कोई कसर नहीं छोड़ेगी. बीजेपी कथित शराब घोटाला और कोयला घोटाले में सरकार को घेरते दिख सकती है. इसके अलावा हालही में चर्चा में रहे पीएससी घोटाले पर भी बीजेपी सरकार पर सवाल उठा सकती है. वहीं कांग्रेस सरकार के घोषणा पत्र के अधूरे वादों को पूरा करने के लिए बीजेपी और अन्य विपक्षी पार्टियां सरकार को घेर सकती है. इसमें प्रमुख रूप से शराबबंदी, संविदा कर्मचारियों के नियमितिकरण जैसे मुद्दे शामिल है. वहीं चुनावी साल में सत्ता पक्ष से भी बड़ी घोषणाएं हो सकती है.

ये शासकीय कार्य विधानसभा सत्र में किया जाएगा
छोटे मानसून सत्र में सरकार अपने शासकीय काम को भी जल्दी निपटाने की कोशिश में रहेग. सीएम भूपेश बघेल वित्तीय वर्ष 2023 2024 के पहले अनुपूरक अनुमान का सदन में रखेंगे.उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल प्राइवेट यूनिवर्सिटी से संबंधित विधेयक सदन में रखेंगे.संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे छत्तीसगढ़ विधान मण्डल सदस्य निरर्हता निवारण (संशोधन) विधेयक सदन में रखेंगे. इसके अलावा वाणिज्यिक कर मंत्री जयसिंह अग्रवाल भारतीय स्टाम्प (छत्तीसगढ़ संशोधन) विधेयक सदन में रखेंगे.