Home राजनीति विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ की पहली बैठक कल, मॉनसून सत्र में मोदी सरकार...

विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ की पहली बैठक कल, मॉनसून सत्र में मोदी सरकार को घेरने पर बनेगी रणनीति

32
0

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की पहली बैठक गुरुवार को होगी. इस बैठक में मॉनसून सत्र में मोदी सरकार को घेरने पर साझा रणनीति बनेगी. सूत्रों के मुताबिक, यह बैठक राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के चेंबर में होगी.

संसद का मॉनसून सत्र 20 जुलाई से शुरू होगा और यह 11 अगस्त तक चलेगा. विपक्षी दल के एक नेता ने बताया कि मॉनसून सत्र के पहले दिन से संसद में उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई गई है.

सूत्रों के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि बेंगलुरु में मंगलवार को हुई विपक्षी बैठक में जिस रणनीति पर चर्चा हुई थी, उसे संसद में भी विपक्षी दलों द्वारा अपनाया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि सभी पार्टी नेताओं ने सर्वसम्मति से उन मुद्दों पर साथ आने का फैसला किया, जिन्हें वे संसद में सरकार के खिलाफ उठाना चाहते हैं.

गठबंधन को दिया गया नया नाम

इससे पहले 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक हुई थी. कांग्रेस की बुलाई इस बैठक में 26 दल के नेता शामिल हुए थे. बैठक में नए गठबंधन का नाम I.N.D.I.A यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस रखा गया है.

बैठक के बाद राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में गठबंधन को INDIA नाम क्यों दिया गया, इसकी वजह बताई. उन्होंने कहा, ये लड़ाई विपक्ष और बीजेपी के बीच नहीं है. लड़ाई बीजेपी की विचारधारा और उनकी सोच के खिलाफ है. वो देश पर हमला कर रहे हैं. बेरोजगारी फैल रही है. ये लड़ाई देश के लिए है इसलिए इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम चुना गया.

‘जीतेगा भारत’ रखी गई टैगलाइन

गठबंधन का नाम ‘INDIA’ रखने के बाद इसकी टैगलाइन Jeetega Bharat (जीतेगा भारत) रखी गई है. इसका लक्ष्य है कि 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराना. बताया जा रहा है कि जीतेगा भारत (भारत जीतेगा) पर अंतिम फैसला कल देर रात विचार-विमर्श के बाद लिया गया. टैगलाइन को कई क्षेत्रीय भाषाओं में दिखाया जाएगा.

‘INDIA’ गठबंधन के पास 150 सीटें

बेंगलुरु में हुई बैठक में जो 26 दल शामिल हुए, उनके पास लोकसभा में NDA की 330 सीटों की तुलना में 150 सीटें हैं. इतना ही नहीं इन दलों की दिल्ली समेत 11 राज्यों में सरकार भी है. इस गठबंधन में कांग्रेस, टीएमसी, शिवसेना (उद्धव गुट), एनसीपी (शरद पवार गुट), सीपीआई, सीपीआईएम, जदयू, डीएमके, आम आदमी पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, आरजेडी, समाजवादी पार्टी, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, आरएलडी, सीपीआई (ML), इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (M), मनीथानेया मक्कल काची (MMK), एमडीएमके, वीसीके, आरएसपी, केरला कांग्रेस, केएमडीके, एआईएफबी, अपना दल कमेरावादी शामिल हैं.