Home प्रदेश Mumbai Rain: मुंबई में बारिश का कहर, सड़क-रेलवे ठप, ठाणे में सभी...

Mumbai Rain: मुंबई में बारिश का कहर, सड़क-रेलवे ठप, ठाणे में सभी स्कूल किए गए बंद

187
0

उत्तर भारत के बाद अब मौसम की मार पश्चिमी भारत में देखने को मिल रही है. महाराष्ट्र के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की वजह से बुरा हाल है, मुंबई में भी रेड अलर्ट जारी किया गया है.

मुंबई और आसपास के कई इलाकों में 2-3 फीट तक पानी भरा है, मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों के लिए इसी तरह का मौसम रहने के आसार जताए हैं.

मुंबई के अलावा ठाणे, कल्याण, डोंबिवली, अंबरनाथ समेत अन्य इलाके बारिश की वजह से प्रभावित हैं. मौसम की इस मार की वजह से सड़कों पर कई फीट पानी भरा है, तो ट्रेन यात्रा में भी मुश्किल हुई है. अब मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी मुंबई में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

बीएमसी ने गुरुवार के जो आंकड़े जारी किए हैं, उसमें बोरिवली में 146, कांदिवली में 133, कोलाबा में 103 और फोर्ट इलाके में 101 मिमी तक बारिश हुई है. लगातार इन इलाकों में हुई बरसात की वजह से रेल सेवा करीब 15 मिनट की देरी से चल रही थी. बीएमसी ने इन मुश्किलों की वजह से गुरुवार को स्कूलों की छुट्टी का ऐलान किया था. शुक्रवार को ठाणे में सभी सरकारी स्कूल और कॉलेज बारिश के चलते बंद रहेंगे.

तेलंगाना में भी ठीक नहीं हालात

बारिश का कहर तेलंगाना में भी देखने को मिला, यहां हैदराबाद के पास बाढ़ से प्रभावित गांव में आधा दर्जन से अधिक लोग फंस गए थे जिन्हें वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर की मदद से बचाया गया है. केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने गृह मंत्री अमित शाह से राज्य में पनपे बाढ़ जैसे हालात को लेकर चर्चा की है.

बता दें कि तेलंगाना में बारिश, बाढ़ की वजह से पिछले एक हफ्ते में करीब 8 लोगों की मौत हुई है. यहां कई क्षेत्रों में जलजमाव, फसलों को नुकसान जैसी खबरें सामने आई हैं. मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी तेज़ बारिश का अलर्ट जारी किया है.

अगर दिल्ली-एनसीआर के इलाके की बात करें तो मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. राजधानी और उसके आसपास के इलाके में मॉनसून के दौरान बादल जमकर बरस रहे हैं और यमुना, हिंडन, गंगा के आसपास के इलाके पानी में डूबे हुए हैं.