Home व्यापार Adani Group: GQG ने अब अडानी ग्रुप के इस कंपनी में बढ़ाई...

Adani Group: GQG ने अब अडानी ग्रुप के इस कंपनी में बढ़ाई हिस्सेदारी, पहले 15,446 करोड़ रुपये का किया था निवेश

38
0

ग्लोबल निवेशक GQG पार्टनर्स ने अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन (APSEZ) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. फा​इलिंग में कहा गया है कि फर्म ने एक्स्ट्रा 0.10 फीसदी की हिस्सेदारी खरीदी है.

ओपन मार्केट से खरीदी गई हिस्सेदारी के बाद उसकी कुल हिस्सेदारी 5.03 फीसदी हो गई है. यह डील 810.50 रुपये प्रति शेयर पर हुई है और कुल हिस्सेदारी करीब 183 करोड़ रुपये की ली गई है.

अमेरिकी निवेश फर्म के नियामक खुलासे के अनुसार, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयरों की खरीद 17 अगस्त को की गई थी. फाइलिंग में कहा गया है कि GQG पार्टनर्स के पास APSEZ में 4.93 फीसदी की हिस्सेदारी थी और थोक खरीद के माध्यम से 2.2 मिलियन शेयर की हिस्सेदारी हासिल की गई है.

GQG की अडानी पावर में भी हिस्सेदारी

अडानी पोर्ट्स से ऑडिटर पद से इस्तीफा देने के एक हफ्ते बाद यह डील हुई है. हालांकि इसके बाद अडानी ग्रुप ने MSKA एंड एसोसिएट्स को कंपनी का वैधानिक ऑडिटर नियुक्त किया था. वहीं इससे पहले 16 अगस्त को अडानी पावर ने 8.09 फीसदी की हिस्सेदारी देकर GQG से 8,710 करोड़ रुपये जुटाए थे. यह सौदा ब्लॉक डील के माध्यम से हुआ था और अडानी ग्रुप के फर्मों से खरीदा था.

अडानी के इन कंपनियों में भी निवेश

अगस्त महीने के दौरान कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (GQG) ने जीक्यूजी पार्टनर्स और अन्य निवेशकों से धन जुटाने के लगभग एक महीने बाद 3,920 करोड़ रुपये के ब्लॉक डील में अडनी ग्रीन एनर्जी (एजीईएल) में 2.7 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी. वहीं दो मार्च को अडानी एंटरप्राइजेज, APSEZ, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी ग्रीन एनर्जी में 15,446 करोड़ रुपये का निवेश किया था.

गौरतलब है कि मार्च के बाद ही कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी समय-समय पर अडानी ग्रुप की अन्य कंपनियों में निवेश कर रही है और अपनी हिस्सेदारी बढ़ा रही है.