Home विदेश दुनिया में कैसे जम रही भारत और PM मोदी की धाक, सर्वे...

दुनिया में कैसे जम रही भारत और PM मोदी की धाक, सर्वे में हुआ खुलासा

32
0

एक तरफ जहां विपक्षी गठबंधन INDIA प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हटाने में जुटा है तो वहीं दूसरी तरफ दुनिया में पीएम मोदी का डंका बज रहा है. 10 में से 7 भारतीय उन्हें प्रभावशाली नेता मानते हैं.

पीईडब्ल्यू (PEW) के सर्वे में ये बात सामने आई है. सर्वे में दावा किया गया है कि पीएम मोदी 80 फीसदी भारतीयों की पहली पसंद हैं. प्रधानमंत्री मोदी के प्रभाव से दुनिया में भी भारत की धाक बढ़ी है.

दुनिया के 46 फीसदी लोगों ने भारत के लिए पॉजिटिव राय रखी है.ये सर्वे ऐसे वक्त में आया है जब 9-10 सितंबर तक जी-20 शिखर सम्मेलन की भारत मेजबानी करेगा. उम्मीद जताई जा रही है कि शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी का कद और बढ़ेगा.

सर्वे में ये भी बताया गया कि दुनिया भर में भारत के बारे में जनता की राय आम तौर पर पॉजिटिव थी और औसतन 46 फीसदी लोगों ने भारत के बारे में सकारात्मक बाते कहीं, जबकि 34 प्रतिशत लोगों की राय इससे इतर थी.

इजरायल में PM मोदी काफी लोकप्रिय

वहीं, 16 फीसदी ने कोई राय साझा नहीं की. रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायल में भारत के बारे में लोगों के विचार सबसे अधिक सकारात्मक हैं, जहां 71 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे देश के प्रति अनुकूल दृष्टिकोण रखते हैं. वहीं, केन्या के 60 फीसदी लोग पीएम मोदी पर भरोसा करते हैं. अर्जेंटीना में सिर्फ 12 फीसदी लोगों ने ही उन पर भरोसा है.

2024 से पहले ये सर्वे काफी अहम

24 देशों के 30,861 वयस्कों के बीच 20 फरवरी से 22 मई तक सर्वेक्षण किया गया था, जिसमें भारत के 2611 लोग शामिल थे. बता दें कि पीएम के रूप में मोदी का ये दूसरा कार्यकाल है और वो 2024 के लोकसभा चुनाव में तीसरा कार्यकाल भी चाह रहे हैं. 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए ये सर्वे काफी अहम है.