Home अंतराष्ट्रीय 5 राज्यों के चुनावों की तारीख के ऐलान से पहले EC की...

5 राज्यों के चुनावों की तारीख के ऐलान से पहले EC की ऑब्जर्वर के साथ आज अहम बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

46
0

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग आज शुक्रवार (06 अक्टूबर) को ऑब्जर्वर के साथ एक अहम बैठक करने जा रहा है.

इस बैठक को चुनाव आयोग के अंतिम तैयारी के तौर पर देखा जा सकता है और चुनाव को कैसे संपन्न करवाना है इससे जुड़े हुए तमाम बिंदुओं पर चर्चा होगी. बैठक सुबह करीब 11 बजे शुरू हो सकती है.

बता दें कि निर्वाचन आयोग इन सभी पांच राज्यों का दौरा कर चुका है. बीते दिन यानी गुरुवार (05 अक्टूबर) को तेलंगाना राज्य का दौरा भी पूरा हो चुका है. ऑब्जर्वर के साथ इस बैठक के बाद चुनाव आयोग इन पांच राज्यों में चुनाव की तारीख का ऐलान कभी भी कर सकता है. मीटिंग में चुनाव कराने की रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

बैठक के अहम बिंदु

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक निर्वाचन आयोग के पुलिस, सामान्य और व्यय पर्यवेक्षकों की दिनभर होने वाली इस बैठक का उद्देश्य यह सुनिश्चित करने के लिए रणनीति को सुव्यवस्थित करना है कि आदर्श आचार संहिता प्रभावी ढंग से लागू हो और धन और बाहुबल पर लगाम कसी जा सके.

आयोग ने अब तक राजस्थान, मिजोरम, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चुनाव तैयारियों का जायजा लिया है. आयोग का एक दल तेलंगाना का भी दौरा कर चुका है. निर्वाचन आयोग अगले कुछ दिनों में पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा कर सकता है.

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है. पूर्वोत्तर राज्य में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है.

तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर समाप्त हो रहा है. तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) का शासन है, जबकि मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकारें हैं.