Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : मिलेट्स उत्पादक किसानों के लिए बड़ी घोषणा

छत्तीसगढ़ : मिलेट्स उत्पादक किसानों के लिए बड़ी घोषणा

37
0

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की घोषणा हो सकती है. इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणाओं का सिलसिला जारी है. अब मिलेट्स उत्पादक किसानों के लिए सीएम भूपेश बघेल ने बड़ी घोषणा की है.

कोदो और कुटकी के समर्थन मूल्य में वृद्धि की घोषणा

खरीफ 2023 के लिए कोदो का समर्थन मूल्य 3000 से बढ़कर 3200 रुपये प्रति क्विंटल करने और कुटकी का समर्थन मूल्य 3100 से बढ़कर 3350 रुपये प्रति क्विंटल करने की घोषणा की है.

कोदो-कुटकी के समर्थन मूल्य में वृद्धि की घोषणा

छत्तीसगढ़ शासन के किसान कल्याण और जैव प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से खरीफ 2023 में उत्पादित कोदो और कुटकी के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है. अधिसूचना में खरीफ 2023 में उत्पादित कोदो का न्यूनतम उपार्जन मूल्य 3200 और कुटकी का न्यूनतम उपार्जन मूल्य 3350 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है.


रागी फसल के लिए भारत सरकार द्वारा खरीफ 2023 के लिए घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य 3846 रुपये प्रति क्विंटल के अनुसार उपार्जन किया जाएगा.

इस अवसर पर केंद्र सरकार से कोदो और कुटकी का समर्थन मूल्य घोषित करने का आग्रह किया गया, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा इसकी घोषणा नहीं की गई. इसलिए छत्तीसगढ़ के मिलेट्स उत्पादक किसानों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा कोदो- कुटकी का समर्थन मूल्य घोषित किया जा रहा है.

कोदो का समर्थन मूल्य जो साल 2022-23 में 3000 प्रति क्विंटल था. उसमें 200 रुपये बढ़ाया गया है. इसके अलावा कुटकी का समर्थन मूल्य जो 3100 रुपए प्रति क्विंटल था. उसमें 250 रुपये बढ़ाए गए हैं. इसके अलावा इस साल धान की खरीदी की तारीख भी तय कर ली गई है. एक नवंबर से धान खरीदी के लिए सरकार ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

130 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा है. उम्मीद है कि हम इस लक्ष्य को जरूर हासिल करेंगे. पिछले साल हम लोगों ने 107 लाख 53 हजार मीट्रिक टन धान की खरीदी की थी. इस साल हम धान खरीदी का नया रिकार्ड बनाएंगे. इस साल भी छत्तीसगढ़ के लोग जोरदार दशहरा-दीवाली मनाने वाले हैं.