Home विदेश हमास के खिलाफ इजरायल का नया प्लान ! ”वॉर कैब‍िनेट” बनाने का...

हमास के खिलाफ इजरायल का नया प्लान ! ”वॉर कैब‍िनेट” बनाने का ऐलान, जानें युद्ध रणनीत‍ि!

33
0

फिलीस्तीनी आतंकवादी समूह हमास को मिटाने के लिए इजराइल का नया प्लान सामने आया है। इजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और शीर्ष विपक्षी नेता ने हमास के खिलाफ युद्ध की निगरानी करने के लिए युद्धकालीन एकता सरकार यानि ‘वॉर कैबिनेट’ बनाने का एक समझौता बुधवार को किया।

हमास ने गत शनिवार को इजराइल पर अचानक हमला किया था जिसके बाद इजराइल ने युद्ध की घोषणा की और तेज होते युद्ध के बीच अबतक 2200 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। नेशनल यूनिटी पार्टी के नेता बेनी गैंट्ज ने पूर्व में संकेत दिया था कि वह इज़राइल के युद्ध प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए आपातकालीन एकता सरकार में बिना शर्त शामिल होने के इच्छुक हैं।

उन्होंने एक विज्ञप्ति जारी कर एकता सरकार बनाने पर सहमति की जानकारी दी और इसे नेतन्याहू के साथ संयुक्त बयान करार दिया। गैंट्ज पूर्व में इजराइल के रक्षामंत्री और इजराइल रक्षा बल (IDF ) के प्रमुख की भूमिका निभा चुके हैं। बयान में कहा गया कि वे पांच सदस्यीय ‘युद्ध प्रबंधन’ मंत्रिमंडल का गठन करेंगे। इसमें नेतन्याहू, गैंट्ज, मौजूदा रक्षामंत्री योआव गैलेंट और दो सेवारत शीर्ष अधिकारी बतौर ‘पर्यवेक्षक’ सदस्य शामिल होंगे। बयान में कहा गया कि सरकार जबतक लड़ाई जारी रहेगी तब तक गैर युद्ध संबंधी कोई भी विधेयक पारित नहीं करेगी और न ही इससे जुड़ा फैसला लेगी।

मुख्य विपक्षी दल यायर लापिद को भी नए मंत्रिमंडल में शामिल होने का आमंत्रण दिया गया है लेकिन उनकी ओर से अबतक जवाब नहीं आया है। इस कदम को इजराइली राजनीति में अप्रत्याशित हलकों से समर्थन मिला, जो कुछ समय पहले तक सरकार की न्यायिक सुधार की कोशिश के मुद्दे पर दो व्यापक गुटों में विभाजित दिख रही थी। कई लोग न्यायिक सुधार की कोशिश को न्यायपालिका के अधिकार को कमजोर करने के प्रयास के तौर पर देख रहे थे, जिसके कारण लगातार 39 हफ्तों तक देश भर में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए और जिस दिन युद्ध शुरू हुआ उस दिन भी इस मुद्दे पर व्यापक प्रदर्शन की योजना थी।

दक्षिणपंथी चरमपंथी नेता और राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इतामार बेन ग्विर को एकमात्र नेता माना जा रहा था जो एकता गठबंधन स्थापित करने से अपने पैर खींच रहे थे। उन्होंने फैसले की घोषणा होने के बाद सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘एकता का स्वागत, अब हमें जीत की जरूरत है।” न्यायपालिका में आमूल-चूल बदलाव के सूत्रधार न्याय मंत्री यारिव लेविन ने भी समझौते का स्वागत करते हुए कहा, ‘‘यह सही है और किया जाना जरूरी था…यहां से हम साथ मिलकर काम करेंगे।” आर्थिक मामलों के मंत्री नीर बरकत ने लिखा, ‘‘इजराइल राज्य के पास एकता सरकार है।”

उन्होंने जोर देकर कहा, ‘‘ऐसे समय में हमें एकजुट होना चाहिए, आईडीएफ सैनिकों को समर्थन देना चाहिए और तब तक एकजुट होकर काम करना चाहिए जब तक कि अपने दुश्मन पर इजराइल की पूरी तरह से जीत न हो जाए।” इजराइल ने गाजा पर शासन करने वाले इस्लामिक चरमपंथी समूह हमास के खिलाफ एक अभूतपूर्व हमले का संकल्प लिया है, क्योंकि उसके लड़ाकों ने सात अक्टूबर को सीमा बाड़बंदी तोड़कर देश के दक्षिण में घुसकर भीषण हमले किए थे। इजराइल की सेना ने कहा है कि इजराइल में 155 सैनिकों सहित 1,200 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि गाजा में अधिकारियों के अनुसार, 260 बच्चों और 230 महिलाओं सहित 950 लोग मारे गए हैं।