Home प्रदेश 15 लाख का बीमा, 500 में सिलेंडर राजस्थान के लिए गहलोत ने...

15 लाख का बीमा, 500 में सिलेंडर राजस्थान के लिए गहलोत ने किया गारंटियों का ऐलान!

28
0

राजस्थान : चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी जनता को आश्वासनों की झड़ी लगा रही है. पहले उन्होंने हर परिवार को 10 सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का संकल्प लिया था. हाल ही में झुंझुनू की एक रैली में प्रियंका गांधी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दो अतिरिक्त गारंटी की घोषणा की थी.

इनमें 1 करोड़ से अधिक परिवारों को 500 रुपये की रियायती दर पर गैस सिलेंडर प्रदान करना, साथ ही परिवार की महिला मुखियाओं को 10,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है. अब, सीएम गहलोत ने कांग्रेस पार्टी की ओर से पांच और गारंटियों की घोषणा की है, जिसमें चुनाव जीतने पर हर परिवार को ये लाभ देने का वादा किया गया है.

  1. कांग्रेस ने गाय धन योजना शुरू करने का वादा किया है, जहां पशुपालकों से 2 रुपए प्रति किलो की दर से गाय का गोबर खरीदा जाएगा. छत्तीसगढ़ में पहले से ही चल रही इस योजना का उद्देश्य किसानों का समर्थन करना और संभावित रूप से चुनावों में उनका समर्थन आकर्षित करना है.
  2. कांग्रेस ने राज्य में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले प्रत्येक छात्र को मुफ्त लैपटॉप या टैबलेट की गारंटी दी है. इस वादे के तहत, कॉलेज में दाखिला लेने वाले छात्रों को पहले वर्ष में एक मुफ्त लैपटॉप या टैबलेट मिलेगा, जिससे उनकी पढ़ाई आसान हो जाएगी.
  3. कांग्रेस ने प्राकृतिक आपदा की स्थिति में प्रत्येक परिवार को 15 लाख रुपये तक का मुफ्त बीमा कवरेज देने का वादा किया है.
  4. वर्तमान में, सरकार ने 3,000 से अधिक सरकारी-संचालित अंग्रेजी-माध्यम स्कूल स्थापित किए हैं. कांग्रेस ने वादा किया है कि अगर वे दोबारा चुने गए तो हर छात्र को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा की गारंटी दी जाएगी.
  5. कांग्रेस सरकार ने राजस्थान में पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू कर दी है और इसे कानून बनाने की गारंटी दी गई है. इसका मतलब यह है कि अगर सरकार दोबारा चुनी जाती है तो राज्य कर्मचारियों को ओपीएस की निरंतरता सुनिश्चित की जाएगी. पहले बजट से इसके लागू होने की उम्मीद है.