Home समाचार छत्तीसगढ़ : ”विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण, 70 सीटों पर प्रमुख...

छत्तीसगढ़ : ”विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण, 70 सीटों पर प्रमुख उम्मीदवार…

21
0

छत्तीसगढ़ : विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का प्रचार-प्रसार खत्म हो चूका है, 7 नवंबर को पहले चरण में 20 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है, 78 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. अब दूसरे चरण में बाकी की बची 70 सीटों पर 17 नवंबर को मतदान होना है.

दूसरे चरण में 958 उम्मीदवार हैं जिनमें 827 पुरुष, 130 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर उम्मीदवार के राजनीतिक भाग्य का फैसला होना है. करीब 1 करोड़ 63 लाख मतदाता 7 नवंबर को वोट डालेंगे. वोटिंग के लिए 18,833 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

दूसरे चरण में सबसे अहम राज्य की पाटन सीट पर वोटिंग होनी है.

राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन से उम्मीदवार हैं. बघेल के अलावा विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत (सक्ति सीट से) उपमुख्यमंत्री टीएस सिंह देव (अंबिकापुर से) ताम्रध्वज साहू (दुर्ग ग्रामीण से) और रवींद्र चौबे (साजा) समेत राज्य के आठ मंत्री कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज बीजेपी नेता रमन सिंह की राजनंदगांव सीट का फैसला तो पहले ही चरण में हो गया था.

दूसरे चरण में भाजपा के कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद अरुण साव (लोरमी सीट), नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल (जांजगीर-चांपा) से उम्मीदवार हैं, इनके अलावा, आदिवासी मामलों की राज्य मंत्री रेणुका सिंह (भरतपुर-सोनहत सीट), सांसद गोमती साय (पत्थलगांव सीट) 17 नवंबर के चुनाव के लिए बीजेपी के प्रमुख उम्मीदवार हैं.

2018 विधानसभा चुनाव में, कांग्रेस ने इन 70 विधानसभा सीटों में से 51 पर जीत हासिल की थी.भाजपा केवल 13 सीट और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) चार और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रत्याशी दो सीटों पर विजयी हुए थे.

2018 के चुनावों में कांग्रेस ने राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 68 पर शानदार जीत दर्ज की थी.