Home व्यापार Stock Market : LIC ”एलआईसी” के पास दिग्गज कंपनियों के शेयरों में...

Stock Market : LIC ”एलआईसी” के पास दिग्गज कंपनियों के शेयरों में बड़ी हिस्सेदारी…

35
0

Stock Market: भारतीय जीवन बीमा निगम, देश के शेयर बाजार में बड़ा संस्थागत निवेशक है. एलआईसी के पास दिग्गज कंपनियों के शेयरों में बड़ी हिस्सेदारी है. प्राइम इन्फोबेस डेटा के अनुसार, LIC के पास 274 कंपनियों में 1% से ज्यादा इक्विटी हिस्सेदारी है.

सितंबर में समाप्त तिमाही में QoQ आधार पर LIC इन 10 कंपनियों में अपना स्टैक बढ़ाया है.

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि जब कोई संस्थागत निवेशक, फंड हाउस किसी कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाता है तो भविष्य में बेहतर रिटर्न पाने की उम्मीद रखता है. ऐसे में रिटेल इन्वेस्टर्स भी इन शेयरों की ओर आकर्षित होते हैं.

Tata Chemical Share
टाटा केमिकल में एलआईसी की हिस्सेदारी 30 जून को समाप्त तिमाही 7.14% थी, जो 30 सितंबर तिमाही में बढ़कर 9.39% हो गई है यानी एलआईसी ने इस कंपनी में 2.25% स्टैक बढ़ाया है. टाटा केमिकल के शेयर का मौजूदा भाव 947 रुपये है.

Gujarat Gas Share
सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर की कंपनी गुजरात गैस में एलआईसी की हिस्सेदारी 30 जून को समाप्त तिमाही में 3.22 फीसदी थी, जो सितंबर तिमाही में बढ़कर 5.17 फीसदी हो गई है. गुजरात गैस के शेयर में पिछले 6 महीनों में 13 फीसदी से ज्यादा की गिरावट हो गई है. इस स्टॉक का मौजूदा भाव 418 रुपये है.

Deepak Nitrate Share
केमिकल सेक्टर की कंपनी दीपक नाइट्रेट में भी एलआईसी ने अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. जून तिमाही में इस कंपनी में एलआईसी का कुल स्टैक 9.79 फीसदी था, जो सितंबर तिमाही में बढ़कर 8.12 प्रतिशत हो गया. दीपक नाइट्रेट के शेयर का भाव 2105 रुपये है.

MGL Share
महानगर गैस लिमिटेड के शेयरों में भी एलआईसी ने खरीदी की है. जून तिमाही में इस कंपनी में भारतीय जीवन बीमा निगम की हिस्सेदारी 8.32 फीसदी थी जो सितंबर तिमाही में बढ़कर 9.48 प्रतिशत हो गई है. महानगर गैस लिमिटेड के शेयर का भाव 1040 रुपये है.

Concor Share
कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के शेयरों में एलआईसी की कुल हिस्सेदारी अब 5.09 फीसदी हो गई है जो जून तिमाही में 3.94 प्रतिशत थी. एलआईसी ने देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक एचडीएफसी में भी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है. जून तिमाही में भारतीय जीवन बीमा निगम की एचडीएफसी बैंक में कुल हिस्सेदारी 3.31 फीसदी थी जो सितंबर तिमाही में बढ़कर 4.33 प्रतिशत हो गई है. एचडीएफसी बैंक के शेयर का भाव 1489 रुपये है.