Home देश Tejas fighter aircraft : मोदी सरकार ने HAL को दिया Tejas लड़ाकू...

Tejas fighter aircraft : मोदी सरकार ने HAL को दिया Tejas लड़ाकू विमानों के लिए 36,468 करोड़ का ऑर्डर…

27
0

Tejas fighter aircraft : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के तहत हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को 83 एलसीए एमके 1ए तेजस विमानों (Tejas aircraft) की आपूर्ति के लिए 36,468 करोड़ रुपए का ऑर्डर दिया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह बात कही।

यह जानकारी ऐसे समय दी गई, जब प्रधानमंत्री मोदी ने रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम (पीएसयू) का दौरा किया और लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। अधिकारियों ने बताया कि इन तेजस विमानों की आपूर्ति फरवरी 2024 तक शुरू होनी निर्धारित है। सरकार ने भारत की रक्षा तैयारियों और स्वदेशीकरण को बढ़ाने के लिए बड़े कदम उठाए हैं जिसमें तेजस लड़ाकू विमान भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि विमान का पहला संस्करण 2016 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था और वर्तमान में वायुसेना की 2 स्क्वॉड्रन एलसीए तेजस के साथ पूरी तरह से परिचालन में हैं। अधिकारियों ने कहा कि एलसीए एमके 2 के विकास के लिए 9,000 करोड़ रुपए से अधिक की मंजूरी दी गई है, जो एलसीए तेजस का अद्यतन एवं अधिक घातक संस्करण है।

उन्होंने कहा कि जून 2023 में मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत में जीई इंजन के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर अमेरिकी कंपनी के साथ बातचीत की गई थी। अधिकारियों ने कहा कि इसका उद्देश्य विमान के इंजन सहित स्वदेशीकरण को और बढ़ावा देना है।