Home देश गजब! पायलटों को पता ही नहीं कोहरे में कैसे लैंड करते हैं...

गजब! पायलटों को पता ही नहीं कोहरे में कैसे लैंड करते हैं प्‍लेन! कई फ्लाइट डायवर्ट करने पर खुला राज तो DGCA ने…

14
0

दिल्ली में इस वक्त कोहरे (Fog) का काफी असर है और ऐसे में विमानों के उड़ान भरने और उतरने में कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इसके लिए कम दृश्यता (Low Visibility) में भी विमान को उड़ाने और उतारने के लिए प्रशिक्षित और कुशल पायलटों (Pilots) की जरूरत होती है. मगर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने 2 एयरलाइंस कंपनियों की एक ऐसी लापरवाही को पकड़ा है, जिसमें कोहरे जैसे हालात में विमानों को उड़ाने और उतारने के लिए प्रशिक्षण नहीं हासिल करने वाले पायलटों को ड्यूटी पर तैनात कर दिया गया. इसके कारण कोहरे के वक्त कई उड़ानों को दिल्ली के बजाय कहीं और डायवर्ट किया गया.

डीजीसीए ने दिल्ली हवाई अड्डे पर कम दृश्यता के दौरान गैर प्रशिक्षित पायलटों को ड्यूटी पर लगाने के लिएएयर इंडिया (Air India) और स्पाइसजेट (SpiceJet) को कारण बताओ नोटिस जारी किया. इन दोनों एयरलाइंस के ऐसा करने के कारण दिल्ली जाने वाली कई उड़ानों को डायवर्ट करना पड़ा. डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की है कि दोनों एयरलाइंस को नोटिस जारी किया गया. यह पाया गया कि दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Airport) पर बड़ी संख्या में उड़ानों को डायवर्ट करने की सूचना मिलने पर यह कदम उठाया गया.

इन दोनों एयरलाइंस ने ऐसे पायलटों को ड्यूटी पर लगा दिया था, जिनको कम दृश्यता में उड़ान भरने या उतरने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया गया था. 24-25 और 27-28 दिसंबर की मध्यरात्रि के बीच कोहरे के कारण कम दृश्यता के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर 50 से अधिक उड़ानों को डायवर्ट करने की सूचना मिली थी. डीजीसीए के अधिकारी ने कहा कि दोनों एयरलाइंस को पंद्रह दिनों के भीतर जवाब देने को कहा गया है. गौरतलब है कि 26 दिसंबर को दृश्यता 50 मीटर तक गिर जाने के कारण आईजीआई हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ था.