Home देश देश में फिर कोरोना का कहर, 24 घंटे में 6 लोगों की...

देश में फिर कोरोना का कहर, 24 घंटे में 6 लोगों की मौत, 475 नए मामले

28
0

कोरोना वायरस ने एक बार फिर से अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. देश में कोरोना मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. पिछले 24 घंटे के दौरान देश में कोरोना के 475 नए मामले सामने आए हैं और इनमें से 6 मरीजों की मौत हो चुकी है.

इनमें छत्तीसगढ़ में दो, कर्नाटक में तीन और असम में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 3,919 है. हालांकि कोरोना मरीज तेजी से ठीक भी हो रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में इस समय कोरोना का नया रूप JN.1 वैरिएंट देखने को मिल रहा है. 8 जनवरी तक देश में इस जेएन वन वैरिएंट के 819 मामले सामने आए हैं. N.1 वैरिएंट का सबसे ज्यादा असर दक्षिण भारतीय राज्यों में देखने को मिल रहा है. कोरोना मरीजों की तादाद में अगर राज्यवार देखा जाए तो महाराष्ट्र में सबसे अधिक 250 मामले सामने आए हैं. कर्नाटक में 199, गुजरात से 36, गोवा में 49, केरल में 148, राजस्थान से 30, तमिलनाडु और तेलंगाना से 26-26, दिल्ली से 21 और हरियाणा से एक मामले की पुष्टि हुई है.

डब्ल्यूएचओ- विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी कहना है कि जेएन.1 का प्रसार अधिक है लेकिन यह कम जोखिम वाला है. उधर, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि लोगों को कोरोना से बचने के लिए सभी उपाय अपनाने चाहिए. साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें. नाक और मुंह को मास्क से ढककर रखना चाहिए.