Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : ”केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी 2024 को आम...

छत्तीसगढ़ : ”केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी 2024 को आम बजट पेश करेंगी”

33
0

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी (बुधवार) 2024 को आम बजट (Budget 2024) पेश करेंगी. इस आम बजट से छत्तीसगढ़ के बस्तरवासियों को भी काफी उम्मीदें हैं.

बस्तर (Bastar) में रेल सुविधाओं की मांग की जा रही है. इसके लिए रेल रोको आंदोलन से लेकर सैकड़ों किमी की पदयात्रा और धरना प्रदर्शन कर चुके बस्तरवासियों को इस बार रेल सुविधाओं के लिए बजट में कुछ मिलने की उम्मीद है.

बस्तरवासियों का कहना है कि देश में सबसे पिछड़े क्षेत्रों में से एक बस्तर में रेल सुविधाओं का विस्तार किया जाता है, तो निश्चित तौर पर यहां का विकास होगा, लेकिन इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

हालांकि उन्हें उम्मीद है कि बस्तर में नई ट्रेन और जगदलपुर से राजधानी रायपुर तक रावघाट रेल परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए इस बार के बजट में कोई घोषणा की जा सकती है.

लंबे समय से रेल सुविधाओं के विस्तार की मांग कर रहे यहां के वरिष्ठ नागरिकों, बस्तर चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष मनीष शर्मा, बस्तर रेल आंदोलन के सदस्य किशोर पारख, संपत झा, अनिल लुक्कड़, संतोष जैन और अन्य सदस्यों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के बैलाडीला में मौजूद एमएमडीसी आयरन ओर खदान से हर साल केंद्र सरकार को खरबों रुपये की आय होती है, लेकिन बस्तर में रेल सुविधा के नाम पर रेल मंत्रालय ने कोई बड़ी सौगात अब तक नहीं दी है. वर्तमान में बस्तर में केवल पांच पैसेंजर ट्रेनों संचालन किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि कोरोना काल से बंद जगदलपुर-दुर्ग एक्सप्रेस आज तक दोबारा शुरू नहीं की गई है. यही नहीं रावघाट रेल परियोजना का काम भी कई सालों से अटका पड़ा है.

बस्तरवासियों को उम्मीद थी की जल्द से जल्द रावघाट परियोजना का काम पूरा किया जाएगा और जगदलपुर ट्रेन के माध्यम से सीधे राजधानी रायपुर से जुड़ सकेगा, लेकिन रावघाट परियोजना का काम पूरी तरह से रुक गया है. केंद्र और राज्य सरकार दोनों ही इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं. सदस्यों ने कहा कि यहां पर रेल सुविधाओं की मांग को लेकर बस्तरवासी कई बार सैकड़ों किमी की पदयात्रा और रेल रोको आंदोलन भी कर चुके हैं.

उन्होंने कहा कि हर साल बस्तरवासी आम बजट में नई ट्रेन को लेकर सौगात मिलने की आस लगाए रहते हैं. वहीं बस्तरवासियों कहना है कि इस बार उन्हें बजट से काफी उम्मीदें है. वो चाहते हैं कि रावघाट रेल परियोजना को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री बजट में कोई घोषणा करें.

बस्तरवासी चाहते हैं कि इस बार बस्तर को दिल्ली या महाराष्ट्र से जोड़ने के लिए नई ट्रेन की सौगात मिले. या बस्तर से तेलंगाना के हैदराबाद तक नई रेल लाइन को लेकर कोई घोषणा की जाए.