Home समाचार CG budget 2024 : ”रेलवे को सौगात , ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की...

CG budget 2024 : ”रेलवे को सौगात , ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने छह हजार 896 करोड़ रुपये देने की घोषणा…

29
0

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा गुरुवार को पेश किए गए अंतरिम बजट के बाद रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पत्रकारों को संबोधित किया।

इस मौके पर रायपुर रेल मंडल कार्यालय में मीडियाकर्मियों के साथ डीआरएम संजीव कुमार ने भी चर्चा की। डीआरएम संजीव कुमार ने बताया कि छत्तीसगढ़ में रेलवे के विकास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने छह हजार 896 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। यह राशि तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कारिडोर में खर्च की जाएगी, जिसमें ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कारिडोर, पोर्ट कनेक्टिविटी कारिडोर और उच्च यातायात घनत्व कारिडोर शामिल है।

वर्ष 2009 से 2014 के बीच मिले थे केवल 311 करोड़ रुपये

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को मिले बजट पर ट्रांसफार्मिंग रेल के बारे में डीआरएम संजीव कुमार ने कहा कि छत्तीसगढ़ को 2009 से 2014 के बीच महज 311 करोड़ की राशि स्वीकृत की थी, तब मात्र छह किमी रेल लाइन बिछाई जाती थी, लेकिन अब छत्तीसगढ़ 162 किमी (औसतन) रेल लाइन बिछाई जाती है। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ वर्षों में छत्तीसगढ़ में रेलवे के डेवलपमेंट के लिए 36 हजार 968 करोड़ का इंवेस्टमेंट किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि अमृत रेलवे स्टेशन मिशन के तहत रायपुर, बिलासपुर, भिलाई समेत मंडल के 32 रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास का काम जल्द से जल्द शुरू होगा। यही नहीं, मल्टी माडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत परियोजनाओं की पहचान की गई है।

यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा। इस दौरान रायपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डा. विपिन वैष्णव समेत अन्य रेलवे अधिकारी उपस्थित थे।