Home व्यापार Mukesh Ambani: क्या अंबानी संभालेंगे पेटीएम का कमान?

Mukesh Ambani: क्या अंबानी संभालेंगे पेटीएम का कमान?

49
0

Mukesh Ambani: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा पेटीएम सेविंग बैंक में किसी भी तरह के ट्रांजेक्शन पर रोक लगने के बाद पेटीएम के अस्तित्व पर सवाल खड़ा हो गया है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक वन 97 कम्युनिकेशंस पेटीएम की मूल कंपनी मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली एनबीएफसी और निजी क्षेत्र के ऋणदाता एचडीएफसी बैंक के साथ अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए बातचीत कर रही है। जिसके बाद बीएसई पर जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर 14% तक बढ़कर ₹288.75 पर पहुंच गए।

जियो फाइनेंशियल के साथ बातचीत

हिंदू बिजनेस लाइन ने बताया कि एचडीएफसी बैंक और जियो फाइनेंशियल को पेटीएम के वॉलेट व्यवसाय का अधिग्रहण करने वाले अग्रदूतों में से एक माना जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा की टीम पिछले नवंबर से जियो फाइनेंशियल के साथ बातचीत कर रही है, लेकिन पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई के प्रतिबंध से ठीक पहले एचडीएफसी बैंक के साथ बातचीत शुरू हुई थी।

एक बड़ी बेलआउट योजना के हिस्से के रूप में, Jio पेटीएम पेमेंट्स बैंक का अधिग्रहण करने की पेशकश कर सकता है। क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेमेंट बैंक को ग्राहक खातों में किसी भी जमा या क्रेडिट को स्वीकार करने से रोक दिया है। जिसके बाद से पेटीएम को अस्तित्व के संकट का सामना करना पड़ रहा है।

मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप

एजेंसियाँ इस संभावना पर विचार कर रही हैं कि इस इकाई का उपयोग धन शोधन के मुखौटे के रूप में किया जा सकता है। पेटीएम ने सभी आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा न तो कंपनी और न ही इसके संस्थापक और सीईओ की जांच की जा रही है। जबकि आरबीआई के आदेश के बाद केवल 3 दिनों में पेटीएम के शेयरों में 42% की गिरावट आई है।

चिंता की कोई बात नहीं

जियो फाइनेंशियल के पास जियो पेमेंट्स बैंक है, जिसने डिजिटल बचत खाते और बिल भुगतान लॉन्च करने के लिए दोबारा प्लेटफॉर्म तैयार किया है। 2,400 बिजनेस संवाददाताओं के ग्राउंड नेटवर्क के साथ, इसने डेबिट कार्ड भी लॉन्च किए हैं। Jio ने Jio Voice बॉक्स का एक पायलट लॉन्च किया है। Jio फोन को UPI के साथ सक्षम किया है और पूरे इकोसिस्टम में QR कोड भी लागू कर रहा है। इस बीच, पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के कर्मचारियों के साथ एक वर्चुअल टाउन हॉल के दौरान कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है।