Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : ‘विधानसभा बजट सत्र’ 13487 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया...

छत्तीसगढ़ : ‘विधानसभा बजट सत्र’ 13487 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया गया, चालू वित्तीय वर्ष के तीसरे अनुपूरक बजट पर चर्चा”

22
0

छत्तीसगढ़ : विधानसभा में बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने सरकार के कामकाज की जानकारी दी। साथ ही वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने 13487 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया।

चालू वित्तीय वर्ष के तीसरे अनुपूरक बजट पर चर्चा होगी। इसके बाद इसे पारित किया जाएगा। अनुपूरक में धान उत्पादक किसानों को अंतर की राशि देने के लिए कृषक उन्नति योजना के तहत 1200 करेाड़ रुपए का प्रावधान है।

राज्य सरकार की अयोध्या श्रीराम लला दर्शन योजना के लिए 15 करोड़ रखा गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लिए 38 करोड़, निकायों में सेंट्रल लाइब्रेरी सह रीडिंग जोन बनाने के लिए 20 करोड़ और पुस्तकालय के लिए 25 करोड़ का प्रावधान रखा गया है।

इसके अलावा डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना 350 करोड़, कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं का मानदेय 70 करोड़ और यूनिटी माल की स्थापना के लिए 19 करोड़ का प्रावधान है। वहीं, प्राथमिक शालाओं और माध्यमिक शालाओं के लिए क्रमश: 103 करोड़ और 97 करोड़ रखा गया है।

घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को बिल में राहत देने अनुपूरक में 32 करोड़ और दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के लिए 32.45 करोड़ रुपए रखा है। जबकि पीएम जनमन सड़क निर्माण योजना के लिए 200 करोड़ रुपए रखा गया है।