Home स्वास्थ क्या आप भी ले रहे हैं हाई प्रोटीन डाइट? जान लें इसके...

क्या आप भी ले रहे हैं हाई प्रोटीन डाइट? जान लें इसके नुकसान

55
0

 

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद ही जरूरी पोषक तत्व है, ये मांसपेशियां बनाने से लेकर हड्डियों और दांतों को मजबूत करने करने के लिए जरूरी है. साथ ही प्रोटीन किसी गहरी चोट से जल्द उबरने में मदद करता है, इसके सेवन से वजन नियंत्रित रहता है और मोटापे की परेशानी नहीं होती.

इसलिए हाई प्रोटीन डाइट उन लोगों के लिए मददगार है जो अपना वजन नियंत्रित रखना चाहते हैं और मांस मसल्स बनाना चाहते हैं.

हाई प्रोटीन डाइट लेने के फायदे

जो लोग हाई प्रोटीन डाइट लेना चाहते हैं उन्हें अपनी डाइट में कार्ब्स की मात्रा को कम करना होता है और डाइट , में हरी सब्जियां, दूध, दही, पनीर, सोया, टोफू, अंडे और मीट शामिल करना होता है. हाई प्रोटीन डाइट ज्यादातर उन लोगों को सजेस्ट की जाती है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं और बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं. इसलिए ज्यादातर बॉडी बिल्डर लोग इस डाइट को फॉलो करते हैं.

इस डाइट को लेने के कई फायदें हैं जैसे

– हाई प्रोटीन डाइट लेने से वजन नियंत्रित रहता है और जिन लोगों का वजन बढ़ा हुआ है या जो मोटापे का शिकार हैं उनका वजन कम होता है.

– हाई प्रोटीन डाइट लेने से मांस मसल्स बनता हैं.

– शरीर को मजबूती मिलती है

– शरीर की हड्डियां और दांत मजबूत होते हैंं आगे चलकर उन्हें दांतों और हड्डियों से जुड़ी परेशानी नहीं होती

– ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या नहीं होती.

– आप अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं

– आपकी स्किन और बाल भी अच्छे होते हैं

– ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार

कितना प्रोटीन हैं जरूरी

शरीर के लिए सामान्य तौर पर वयस्कों में प्रतिदिन प्रति किलोग्राम वजन के लिए कम से कम 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना जरूरी है. लेकिन अगर आप अपनी जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेते हैं तो उसे हाई प्रोटीन डाइट कहा जाता है, जो लोग ज्यादा कसरत करते हैं उन लोगों को ज्यादा प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाती है.

किन लोगों को नहीं लेनी चाहिए हाई प्रोटीन डाइट

हालांकि आप वजन नियंत्रित और हड्डियों की मजबूती के लिए हाई प्रोटीन डाइट ले सकते हैं लेकिन अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई समस्या है तो हाई प्रोटीन डाइट लेने से बचना चाहिए.ज्यादा प्रोटीन डाइट लेने के भी कई नुकसान हो सकते हैं इसलिए डॉक्टर की सलाहनुसार ही प्रोटीन डाइट का चयन करें.

हाई प्रोटीन डाइट लेने के नुकसान

जब आप ज्यादा प्रोटीन लेते हैं तो आपका पेट भरा-भरा रहता है जिससे आप फाइबर जैसे अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की उपेक्षा करते हैं. जिससे कब्ज की शिकायत रहती है साथ ही किडनी पर अत्यधिक दबाव पड़ता है.जिससे किडनी संबंधी बीमारियां होने का खतरा बढ़ता है. साथ ही हाई प्रोटीन डाइट के साथ पानी का इनटेक बढ़ाना जरूरी है वर्ना डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है क्योंकि शरीर को प्रोटीन को तोड़ने और पचाने के लिए अधिक पानी की जरूरत होती है. इसलिए किसी भी डाइट को शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि शरीर को सभी पोषत तत्वों की समान जरूरत है. किसी एक पोषक तत्व की अधिकता से दूसरे पोषक तत्व की अनदेखी कई समस्याएं पैदा कर सकती है.