Home अन्य LIC Aadhar Shila Plan Benefits: भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे बड़ी...

LIC Aadhar Shila Plan Benefits: भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी कुछ न कुछ स्पेशल प्लान

29
0

LIC Aadhar Shila Plan Benefits: भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है और इसके पास सभी के लिए कुछ न कुछ स्पेशल प्लान होता है। ऐसे में ही एलआईसी के यह आधारशिला पालिसी खास तौर पर महिलाओं के लिए बेहतरीन है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की एलआईसी आधारशिला प्लान के तहत गारंटी रिटर्न मिलता है और इसमें मार्केट इसका खतरा भी शामिल नहीं होता है। आज हम आपके लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन की इसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

एलआईसी आधार शिला योजना एक नॉन लिक पर्सनल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है। इसमें आपको लाइफ इंश्योरेंस का फायदा तो मिलता ही है साथ ही मैच्योरिटी के समय एक निश्चित रिटर्न भी मिल सकता है, जिससे आपको जबरदस्त फायदा होता है। आज हम आपको इसी स्कीम के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं, ताकि आप इसके फायदे को समझ सके और इनमें पैसे इन्वेस्ट कर सकें।

यह एक लाइफ इंश्योरेंस योजना है जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए लाई गई है। लाइफ इंश्योरेंस के साथ इसमें आपको मेच्योरिटी पीरियड के बाद बेहतर रिटर्न भी मिलता है। इस योजना के तहत अगर पॉलिसी होल्डर की मौत मैच्योरिटी से पहले हो जाती है तो, बीमा की राशि उसके परिवार को सहायता के रूप में मिल जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलआईसी की नियमों में साफ लिखा गया है कि इस योजना में सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति के द्वारा ही आवेदन किया जा सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आधारशिला पालिसी के तहत बेसिक सम एश्योर्ड कम से कम 75000 और ज्यादा से ज्यादा 3,00,000 का है। वहीं इस स्कीम के तहत मैच्योरिटी की मैक्सिमम एज 70 साल है। इसका मतलब है कि जब भी पॉलिसी मैच्योर हो रही है, उसे समय व्यक्त की उम्र 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

इस पॉलिसी के तहत आपको प्रीमियम भरने के लिए कई विकल्प दिए जाते हैं जिन्हें आप अपने हिसाब से चुन सकती हैं। इसमें आप चाहे तो हर महीने अपना प्रीमियम भर सकती हैं। इसके अलावा 3 महीने में एक बार प्रीमियम भरने का भी प्रावधान है। और अगर आप चाहे तो 6 महीने में या फिर 1 साल में भी इसके प्रीमियम को भर सकती हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया कि इस स्कीम में 8 साल की उम्र से लेकर 55 साल तक की महिलाएं इन्वेस्टमेंट कर सकती हैं। इसके अलावा इस स्कीम के तहत सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ लोगों का ही निवेश किया जाता है।

एलआईसी की दूसरी पॉलिसी के तरह ही आधारशिला योजना के अंतर्गत भी जिन लोगों ने निवेश किया है, वो इस पर अच्छा खासा लोन भी उठा सकते हैं। ऐसे में कभी अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाए तो आप इस स्कीम पर भी लोन ले सकते हैं। हालांकि इसके लिए एलआईसी के अपने कुछ नियम है, जिन्हें पूरा करने पर ही आपको एलआईसी पॉलिसी पर लोन मिलता है।

यह योजना वर्किंग वुमन के लिए भी एक अच्छा विकल्प हो सकती है ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस स्कीम में जो पैसे प्रीमियम के तौर पर दिए जाते हैं, उन पर आपको टैक्स बेनिफिट मिल जाता है।