Home व्यापार गौतम अडानी के खाते में आने वाले हैं 21,580 करोड़, बड़े लेवल...

गौतम अडानी के खाते में आने वाले हैं 21,580 करोड़, बड़े लेवल पर चल रही बातचीत

33
0

द्योगपति गौतम अडानी के खाते में जल्द ही 21,580 करोड़ रुपए आ सकते हैं. इसके लिए बड़े लेवल पर उनकी बातचीत भी चल रही है. गौतम अडानी का अडानी ग्रुप पश्चिमी एशियाई देशों में कई सॉवरेन फंड इंस्टीट्यूट्स से 2.6 अरब डॉलर जुटाने की कोशिश में है.

अगर ऐसा होता है, तो हिंडनबर्ग मामले के बाद ये उनके कारोबारी समूह को मिलने वाली एक बड़ी फंडिंग होगी.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अडानी ग्रुप अपने एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर, ग्रीन हाइड्रोजन और अन्य बिजनेस का विस्तार करना चाहता है. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए अडानी ग्रुप बड़े पैमाने पर फंड जुटाने के लिए एडवांस बातचीत के लेवल पर है.

हिंडनबर्ग के बाद नहीं मिल पा रहा था फंड

अडानी ग्रुप के लिए ये बड़ी राहत की बात भी है. पिछले साल हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद से उसे कई लेवल पर नई पूंजी जुटाने में दिक्कत आ रही थी. वहीं ग्रुप ने अपने कर्ज का बोझ कम करने के लिए कई सारे ड्यू पेमेंट्स को लेकर अग्रिम कर्ज भुगतान किया था. ऐसे में 21,580 करोड़ रुपए के इस फंड से ग्रुप अपनी कई परियोजनाओं को आगे बढ़ा सकेगा.

हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप ने फंड जुटाने के लिए लंदन, दुबई और सिंगापुर जैसे देशों के फाइनेंशियल हब में रोडशो भी किए थे. इसकी वजह से उसे अपने वित्तीय संकट को दूर करने में काफी हद तक मदद भी मिली थी.

हालांकि फंड जुटाने की समय सीमा अभी तय नहीं हुई है. विशेषज्ञों का मानना है कि ग्रुप ये फंड 2024 के मध्य तक जुटा सकता है और मार्केट में इसका असर दिख सकता है. हालांकि इसके लिए अडानी ग्रुप अपनी फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के कुछ शेयर्स की बिक्री कर सकता है.

एयरपोर्ट, ग्रीन हाइड्रोजन बिजनेस में कम कर सकता है हिस्सेदारी

रिपोर्ट के मुताबिक अडानी ग्रुप पश्चिम एशियाई देशों के सॉवरेन फंड से राशि जुटाने के लिए अपने एयरपोर्ट और ग्रीन हाइड्रोजन बिजनेस में ही हिस्सेदारी को कम कर सकता है. पश्चिमी एशियाई देश वैसे भी भारत के इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश करने को लालयित है.