Home समाचार आयुष्मान भारत योजना : अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना...

आयुष्मान भारत योजना : अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो अभी करें आवेदन

33
0

आयुष्मान भारत योजना : जो भी सरकारी योजनाएं चल रही हैं, उनका लक्ष्य हर जरूरतमंद, गरीब वर्ग, मध्यम वर्ग आदि को लाभ पहुंचाना है। इन योजनाओं को लॉन्च करने से लेकर इनके प्रचार-प्रसार और लाभ पहुंचाने तक सरकार काफी पैसे खर्च करती है.

दरअसल, यह एक स्वास्थ्य योजना है जिसके तहत पात्र लोगों को मुफ्त इलाज प्रदान किया जाता है और इसका पूरा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाता है। ऐसे में अगर आप भी इस योजना में आवेदन कर लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको पहले यह जांचना होगा कि आप पात्र हैं या नहीं और फिर आवेदन प्रक्रिया जाननी होगी. तो आइए बिना किसी देरी के जानते हैं. आप इसके बारे में और जान सकते हैं…

  • दरअसल, आयुष्मान कार्ड सबसे पहले उन लोगों का बनाया जाता है जो इस आयुष्मान योजना के तहत पात्र हैं। इसके बाद कार्डधारक सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकेंगे।

यहां पात्रता सूची है:-

  • आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए पात्रता की एक सूची है और इस सूची के अनुसार जो पात्र हैं वे आवेदन कर सकते हैं… जो दिहाड़ी मजदूर हैं, जो निराश्रित या आदिवासी हैं या जो भूमिहीन हैं…
  • इसके अलावा पात्रता सूची के अनुसार यदि किसी का घर कच्छ का है, जो निराश्रित या आदिवासी है।
  • जो लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं या जिनके परिवार में कोई विकलांग सदस्य है आदि। तो ये लोग योजना के लिए पात्र माने जाते हैं।

जानिए कैसे करें आवेदन:-

  • यदि आप पात्र हैं तो आपको आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र पर जाना होगा।
  • यहां जाकर संबंधित अधिकारी से मिलें और उन्हें अपने दस्तावेज दें