Home राजनीति लोकसभा चुनाव 2024 : आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन,...

लोकसभा चुनाव 2024 : आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन, दिल्ली के अलावा इन राज्यों में हुआ गठबंधन…

27
0

”लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो चुका है. दिल्ली की सात सीटों में चार आम आदमी पार्टी के हिस्से में आई हैं. वहीं, तीन सीट में कांग्रेस चुनाव लड़ेगी.”

आम आदमी पार्टी दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और नयी दिल्ली लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारेगी, जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर चुनाव लड़ेगी. इसके बाद यह तय हो गया है कि गांधी परिवार के सभी वोट आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को मिलेंगे. वहीं, अरविंद केजरीवाल का वोट कांग्रेस उम्मीदवार को मिलेगा.

गांधी परिवार के सभी सदस्य नई दिल्ली लोकसभा सीट के मतदाता हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने औरंगजेब लेने में सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बने मतदान केंद्र पर मतदान किया था. वहीं, सोनिया गांधी ने निर्माण भवन और प्रियंका गांधी ने अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ लोधी स्टेट में जाकर मतदान किया था. ऐसे में ये सभी नेता कांग्रेस प्रत्याशी की बजाय आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार को वोट देंगे.

केजरीवाल बनेंगे कांग्रेस वोटर ”अरविंद केजरीवाल ने 2019 लोकसभा चुनाव में सिविल लाइंस में वोट किया था. वह 2024 लोकसभा चुनाव में दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट के मतदाता हैं. गठबंधन में यह सीट कांग्रेस के खाते में गई है. ऐसे में अरविंद केजरीवाल कांग्रेस उम्मीदवार को वोट डालेंगे. राज्यसभा सदस्य स्वाती मालीवाल भी कांग्रेस उम्मीदवार को वोट देंगी.”

दिल्ली के अलावा इन राज्यों में हुआ गठबंधन ”दिल्ली के अलावा गुजरात, हरियाणा, चंडीगढ़ और गोवा में भी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन हुआ है. पंजाब में आपसी सहमति से दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. आप हरियाणा में कुरुक्षेत्र और गुजरात में भरूच-भावनगर सीट पर चुनाव लड़ेगी. राज्य की बाकी सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी.”

”उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन कर लिया है’. ‘यहां कांग्रेस 17 और समाजवादी पार्टी 63 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. हालांकि, अब तक पश्चिम बंगाल में गठबंधन पर बात नहीं बनी है. ममता बनर्जी अकेले पूरे राज्य में चुनाव लड़ने का एलान कर चुकी हैं. कांग्रेस अभी भी ममता के साथ बातचीत की कोशिश में जुटी हुई है.”