Home शिक्षा छत्तीसगढ़ : साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं, जल्द लागू होगा...

छत्तीसगढ़ : साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं, जल्द लागू होगा नियम, जानें डिटेल

19
0

त्तीसगढ़ : साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. ”छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीजीबीएसई), रायपुर ने आज, 27 फरवरी को इसकी घोषणा की है. बोर्ड ने कहा कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए राज्य बोर्ड परीक्षाएं जल्द ही साल में दो बार आयोजित की जाएंगी.”

सीजीबीएसई ने राज्य सरकार के साथ विस्तृत बैठक के बाद यह आदेश जारी किया.

हालांकि विभाग ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि बोर्ड परीक्षा पैटर्न में बदलाव आगामी शैक्षणिक वर्ष से लागू होगा या अगले शैक्षणिक वर्ष से. इस पर फैसला होना अभी बाकी है. इंडियन एक्सप्रेस रिपोर्ट के अनुसार आधिकारिक दिशा निर्देशों के मुताबिक पहली परीक्षा मार्च में और दूसरी परीक्षा जून-जुलाई में आयोजित की जाएगी. हालांकि केवल पहली परीक्षा में पंजीकृत छात्र ही दूसरी परीक्षा के लिए आवेदन फाॅर्म भर सकते है, लेकिन विषय में परिवर्तन नहीं कर सकते हैं.

ये छात्र दें सकेंगे दो बार बोर्ड परीक्षा

ऐसे छात्र, जो सभी विषयों में अनुत्तीर्ण हैं, पूरक प्राप्त करते हैं या अनुपस्थित हैं और जो छात्र अपने ग्रेड (सभी विषयों में) में सुधार करना चाहते हैं. वह दूसरी परीक्षा में बैठने के योग्य होंगे. वहीं जो छात्र सभी विषयों में उत्तीर्ण हुए हैं वह दूसरी परीक्षा में एक या अधिक विषयों में अंक सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि हाॅल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की घोषणा की थी कि छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2025-26 से वर्ष में दो बार कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में बैठने का विकल्प मिलेगा. उन्होंने यह घोषणा छत्तीसगढ़ में पीएम श्री (प्राइम मिनिस्टर स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना शुरू करते समय की थी. योजना के तहत राज्य के 211 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से 21 मार्च तक और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च से 23 मार्च तक आयोजित की जाएगी. बोर्ड एग्जाम के लिए डेटशीट पहले ही जारी की जा चुकी है.