Home छत्तीसगढ़ ”Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों के लिए...

”Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर नाम का ऐलान”

19
0

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. बीजेपी की ओर से शनिवार को 195 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई.

बीजेपी ने पहली लिस्ट में ही छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों पर नाम का ऐलान कर दिया है.

छत्तीसगढ़ से बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए रायपुर से सांसद सुनील सोनी का टिकट काट कर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल पर भरोसा जताया है.

विधानसभा चुनाव में आठ बार लगातार बृजमोहन अग्रवाल ने जीत दर्ज की है. ऐसे में चर्चा है कि बीजेपी अग्रवाल समाज का जातिगत समीकरण नजरअंदाज नहीं कर पाई. ब्रजमोहन अग्रवाल की पार्टी संगठन और कार्यकर्ताओं में अच्छी पकड़ है. ब्रजमोहन अग्रवाल ने प्रदेश में सबसे ज्यादा मतों के अंतर से विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की थी.

दुर्ग, राजनांदगांव
वहीं दुर्ग से मौजूदा सांसद विजय बघेल को टिकट दिया गया है. इससे पहले विजय बघेल को सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ पाटन सीट से विधानसभा चुनाव लड़ाया गया था, लेकिन वह हार गए थे. इसके अलावा राजनांदगांव लोकसभा सीट से पार्टी ने एक बार फिर बीजेपी सांसद संतोष पांडेय पर भरोसा जताया है. संतोष पांडे संगठन के भरोसेमंद माने जाते हैं, इसीलिए बीजेपी ने एक बार फिर इनको राजनांदगांव से टिकट दिया है.

सरगुजा
सरगुजा लोकसभा से रेणुका सिंह की जगह अब चिंतामणि महाराज पर बीजेपी ने भरोसा जताया है. पार्टी ने रेणुका सिंह को विधानसभा चुनाव लड़वाया था, इसलिए उनके विधायक बनने के बाद यह सीट खाली हो गई थी. चिंतामणि महाराज को कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया था और इसके बाद वह बीजेपा में आ गए थे. वह सरगुजा से बीजेपी का टिकट चाहते थे, लेकिन उन्हें अब लोकसभा में मौका दिया गया है.

कोरबा
कोरबा लोकसभा सीट से बीजेपी ने सरोज पांडेय को अपना प्रत्याशी बनाया है. 2008 में भिलाई के वैशाली नगर सीट से विधानसभा से चुनाव लड़ा था. बीजेपी ने 2009 में उन्हें महापौर रहते हुए आम चुनाव में विधायक और दुर्ग सीट से लोकसभा उम्मीदवार के तौर पर खड़ा कर दिया था. सांसद रहते ही पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय महिला मोर्चा का अध्यक्ष बनाया. सरोज पांडे राज्यसभा सांसद भी हैं.

बिलासपुर
वहीं बिलासपुर संसदीय सीट से सांसद रहे अरुण साव को पार्टी ने विधानसभा चुनाव लड़ाया था और फिलहाल अभी वह राज्य सरकार में उपमुख्यमंत्री हैं. इसलिए तोखन साहू पर भरोसा जताया गया है. तोखन साहू लोरमी से बीजेपी के विधायक रह चुके हैं. इसी क्षेत्र से धर्मजीत सिंह भी जनता कांग्रेस के विधायक हुआ करते थे, जिन्होंने बीजेपी जॉइन कर ली और तखतपुर से जीते. लोरमी से अरुण साव ने चुनाव लड़ा, जिसके कारण तोखन साहू को मौका नहीं मिला. उन्हें लोकसभा सेका प्रत्याशी बनाकर पार्टी ने तोहफा दिया है.

रायगढ़
राधेश्याम राठिया को रायगढ़ से उतारा गया. धरमजयगढ़ विधानसभा से लंबे वक्त से विधानसभा चुनाव का टिकट मांग रहे राधेश्याम को वफादारी का फल मिला है. पिछले लोकसभा चुनाव में इन्हें धरमजयगढ़ विधानसभा का चुनाव संचालक भी बनाया गया था. इससे पहले राठिया पूर्व जनपद अध्यक्ष, जिला किसान मोर्चा के महामंत्री भी रह चुके हैं. रायगढ़ क्षेत्र से किसी नए चेहरे को मैदान में उतारने की तैयारी बीजेपी पहले ही कर चुकी थी. राठिया समाज से ताल्लुक रखने वाले राधेश्याम पर इस लोकसभा चुनाव में दांव खेला गया है. यहां भी तत्कालीन सांसद गोमती सहायक को पार्टी ने विधानसभा चुनाव का टिकट दिया था और फिलहाल वह विधायक बन गई हैं. अब पार्टी ने यहां से नए चेहरे को उतारा है.

महासमुंद
महासमुंद लोकसभा सीट से रूपकुमारी चौधरी को मौका मिला है. रूपकुमारी पूर्व विधायक भी रह चुकी हैं. रूपकुमारी चौधरी छत्तीसगढ़ विधानसभा की पूर्व सदस्य हैं. 2013 से 2018 तक बसना विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुकी हैं. रूपकुमारी बीजेपी की सक्रिय नेत्री हैं यहां से पार्टी ने तत्कालीन सांसद चुन्नीलाल साहू का टिकट काटकर रूपकुमारी पर भरोसा जताया है.

जांजगीर चांपा
लोकसभा क्षेत्र जांजगीर से कमलेश जांगड़े बीजेपी महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष के रूप में काम कर चुकी हैं. एक बार वह जिला पंचायत का चुनाव हार चुकी हैं. जांजगीर चांपा लोकसभा सीट से पार्टी संगठन ने तत्कालीन बीजेपी सांसद गुहाराम अजगले का टिकट काटकर महिला उम्मीदवार कमलेश जांगड़े पर भरोसा जताया है.

बस्तर, कांकेर
वहीं बस्तर लोकसभा सीट से महेश कश्यप को टिकट दिया गया है. महेश कश्यप की बस्तर के हिंदुत्व वादी नेताओं में गिनती होती है. बस्तर में लगातार हो रहे धर्मांतरण को लेकर इन्होंने कई बार आंदोलन भी किया है. पार्टी ने भरोसा जताया है इसीलिए इन्हें सीधे लोकसभा प्रत्याशी बना दिया गया. वहीं कांकेर लोकसभा सीट से पूर्व विधायक भोजराज नाग को बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है. यहां से तत्कालीन बीजेपी सांसद मोहन मांडवी का टिकट काट कर पार्टी ने भोजराज पर भरोसा जताया है.