Home देश देशव्यापी ‘रेल रोको’ आंदोलन, किसानों ने आज देश भर में ‘रेल रोको...

देशव्यापी ‘रेल रोको’ आंदोलन, किसानों ने आज देश भर में ‘रेल रोको आंदोलन’ करने का फैसला किया है।

29
0

किसानों का विरोध प्रदर्शन आज रविवार (10 मार्च) को उग्र हो सकता है। किसानों ने आज देश भर में ‘रेल रोको आंदोलन’ करने का फैसला किया है। 6 मार्च को दिल्ली की ओर मार्च फिर से शुरू करने वाले किसान आज 4 घंटे के लिए देशव्यापी ‘रेल रोको’ आंदोलन करेंगे।

‘रेल रोको’ आंदोलन आज दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा। किसानों ने ये फैसला ‘दिल्ली चलो’ मार्च के कुछ दिनों बाद लिया है। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने केंद्र सरकार से अपनी एमएसपी समेत कई मांगें जारी रखने के लिए आंदोलन का आह्वान किया था।

Farmers ‘Rail Roko’ Protest: किसानों के ‘रेल रोको’ विरोध पर लेटेस्ट अपडेट

  • देश भर में होने वाले ‘रेल रोको’ आंदोलन में हरियाणा और पंजाब में लगभग 60 जगहों पर सैकड़ों किसान विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। इसके अलावा ट्रेनों में कुछ व्यवधान पैदा भी कर सकते हैं।
  • किसान मजदूर मोर्चा के नेता सरवन सिंह पंढेर ने शनिवार (09 मार्च) को कहा कि ‘रेल रोको’ विरोध के दौरान सैकड़ों किसान फिरोजपुर, अमृतसर, रूपनगर, गुरदासपुर जिलों सहित पंजाब के कई स्थानों पर रेलवे पटरियों पर बैठेंगे।
  • भारती किसान यूनियन (एकता उगराहां), भारती किसान यूनियन (दकौंदा-धनेर) और क्रांतिकारी किसान यूनियन, ये तीन किसानों के संगठन जो संयुक्त किसान मोर्चा का हिस्सा हैं, ये भी ‘रेल रोको’ आंदोलन में हिस्सा लेंगे।
  • ‘रेल रोको’ विरोध से पहले सभी सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को चेतावनी दी है।
  • हरियाणा में अधिकारियों ने बड़ी गड़बड़ी से बचने के लिए रविवार को अंबाला जिले में धारा 144 लागू कर दी। राज्य में तनावग्रस्त इलाकों में भी पुलिस तैनात की गई है।
  • विरोध प्रदर्शन से आज इंटर सिटी और इंटर स्टेट ट्रेन शेड्यूल प्रभावित होने की संभावना है। पिछले महीने, किसानों के पटरियों पर धरना देने के कारण दिल्ली-अमृतसर मार्ग पर कई ट्रेनें देरी से चली थीं।
  • ‘रेल रोको’ विरोध का आह्वान करने वाले किसान नेता सरवन सिंह पंधेर और जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा कि किसान मौजूदा विरोध पर अपना आंदोलन तब तक तेज करेंगे जब तक केंद्र सरकार उनकी मांगें पूरी नहीं कर देता।