Home राजनीति ‘आप’ ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नया नारा ‘संसद में केजरीवाल,...

‘आप’ ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नया नारा ‘संसद में केजरीवाल, दिल्ली होगी खुशहाल’ जारी कर दिया है।

46
0

म आदमी पार्टी (आप) ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को राजधानी दिल्ली से अपना प्रचार अभियान शुरू कर दिया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान आज यहां एक बड़ी जनसभा कर ‘आप’ के घोषित उम्मीदवारों के लिए प्रचार कर रहे हैं।

‘आप’ ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए नया नारा ‘संसद में केजरीवाल, दिल्ली होगी खुशहाल’ जारी कर दिया है।

‘आप’ ने चुनावी कैंपेन के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है, जिसमें विभिन्न मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसमें मौजूदा सांसदों को हटाने के भाजपा के फैसले को उजागर करना भी शामिल है।

इंडिया गठबंधन के तहत इस बार आम आदमी पार्टी दिल्ली में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ने जा रही है। दोनों पार्टियों के बीच 4:3 के फॉर्मूले पर दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों का बंटवारा हुआ है। राजधानी में ‘आप’ 4 और कांग्रेस शेष 3 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। AAP दिल्ली में चार सीटों – नई दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली से चुनाव लड़ेगी और सबसे पुरानी पार्टी चांदनी चौक, उत्तर-पूर्वी दिल्ली और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली की शेष तीन सीटों से चुनाव लड़ेगी।

आम आदमी पार्टी ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से कुलदीप कुमार, पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से महाबल मिश्रा, नई दिल्ली लोकसभा सीट से सोमनाथ भारती और दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से सहीराम पहलवान को उम्मीदवार बनाया है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को घोषणा की कि राजधानी में मुफ्त बिजली योजना को 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया गया है। वहीं इससे पहले 4 मार्च को दिल्ली के सीएम ने राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए 18 साल से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को अब मुख्यमंत्री सम्मान योजना के तहत 1000 रुपये प्रति माह देने का ऐलान किया था।

आम आदमी पार्टी इन योजनाओं के सहारे लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद लगा रही है। 2019 में भाजपा ने राज्य की सभी सात लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार ‘आप’ कांग्रेस के साथ गठबंधन में हरियाणा, गुजरात, चंडीगढ़ और गोवा में भी चुनाव लड़ेगी। हरियाणा में कांग्रेस और ‘आप’ गठबंधन कर नौ लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, जबकि कुरुक्षेत्र की एक सीट ‘आप’ को दी गई है।

कांग्रेस गुजरात में भी ‘आप’ के साथ गठबंधन में है, जहां वह 24 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि ‘आप’ भावनगर और भरूच सीटों में चुनाव लड़ेगी। कांग्रेस चंडीगढ़ और गोवा की दो लोकसभा सीटों पर भी चुनाव लड़ेगी।