Home समाचार PM Narendra Modi Viksit Bharat Sampark: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक लेटर के...

PM Narendra Modi Viksit Bharat Sampark: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक लेटर के साथ लोगों से फीडबैक और सुझाव मांगने वाले ‘विकसित भारत संपर्क’ अभियान के एक वॉट्सएप मैसेज ने विवाद

20
0

PM Narendra Modi Viksit Bharat Sampark: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक लेटर के साथ लोगों से फीडबैक और सुझाव मांगने वाले ‘विकसित भारत संपर्क’ अभियान के एक वॉट्सएप मैसेज ने विवाद खड़ा कर दिया है.

विपक्षी दल के नेताओं ने पीएम मोदी पर राजनीतिक प्रचार के लिए सरकारी डेटाबेस और मैसेजिंग ऐप के दुरुपयोग का आरोप लगाया है.

केरल कांग्रेस ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर वॉट्सएप की पैरेंट कंपनी मेटा को टैग करते हुए विकासशील भारत संपर्क नाम के एक वेरिफाइड बिजनेस अकाउंट से भेजे जा रहे ऑटोमेटेड मैसेज के बारे में बताया.

‘यह राजनीतिक प्रचार के अलावा कुछ और नहीं’

मैसेज में केरल कांग्रेस ने लिखा है, “यह मैसेज लोगों से फीडबैक लेने की बात करता है, लेकिन मैसेज के साथ अटैच पीडीएफ राजनीतिक प्रचार के अलावा कुछ नहीं है. फीडबैक की आड़ में पीएम मोदी आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने अभियान के तहत अपनी सरकार के बारे में सरकारी डेटाबेस का दुरुपयोग कर रहे हैं.”

वॉट्सएप को याद दिलाई कंपनी की पॉलिसी

केरल कांग्रेस ने वॉट्सएप को उसकी पॉलिसी का एक स्क्रीनशॉट भी टैग किया है. जिसमें बताया गया है कि कंपनी राजनीतिक दलों, राजनेताओं, राजनीतिक उम्मीदवारों और राजनीतिक अभियानों की ओर से मैसेजिंग ऐप के उपयोग की अनुमति नहीं देती है. कांग्रेस ने पूछा है कि अगर यही नीति है, तो आप किसी राजनीतिक नेता को अपने मंच पर प्रचार करने की अनुमति कैसे देते हैं? क्या आपके पास बीजेपी के लिए कोई अलग नीति है?

क्या है विवाद की वजह?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को केंद्र सरकार के “विकसित भारत” एजेंडे को आकार देने के लिए लोगों के एक वर्ग से सुझाव मांगे हैं. आम चुनावों की घोषणा की पूर्व संध्या पर जारी एक लेटर में प्रधानमंत्री ने कहा: “मुझे आपके विचारों, सुझावों और समर्थन की आवश्यकता है और वास्तव में हम एक विकसित भारत के निर्माण के संकल्प को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं.”

टीएमसी ने भी किया बीजेपी पर हमला

वहीं शनिवार को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद करदाताओं के खर्च पर पीएम मोदी के इस प्रचार को रोकने के लिए तृणमूल कांग्रेस नेता महुआ मोइत्रा ने भी बीजेपी पर हमला बोला. मोइत्रा ने लिखा, “ईसी की घोषणा के बाद आज से आचार संहिता लागू हो चुकी है, लेकिन करदाताओं के खर्च पर 20:17 बजे पीएम के पत्र को प्लग करते हुए “विकसित भारत” से जुड़ा मैसेज मिला. कृपया इसे बीजेपी के अकाउंट से भेजें.”